मंत्रीमंडल द्वारा मलेरकोटला को 23वां जिला बनाए जाने को औपचारिक मंजूरी

चंडीगढ़ 2 जूनः पंजाब मंत्रीमंडल द्वारा बुधवार को ऐतिहासिक कस्बे मलेरकोटला को राज्य का 23वां जिला बनाए जाने को औपचारिक मंजूरी दे दी गई जिस संबंधी मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा पहले ऐलान किया गया था। मंत्रीमंडल द्वारा सब-तहसील अमरगढ़, जोकि मलेरकोटला सब-डिवीजन का हिस्सा था, को सब-डिवीजन / तहसील बनाने को भी मंजूरी दे दी। इसके साथ ही मलेरकोटला जिले में अब तीन सब-डिवीजन मलेरकोटला, अहमदगढ़ और अमरगढ़ शामिल होंगे। इसके अलावा जिले में 192 गाँव, 62 पटवार सर्कल और 6 कानूनगो सर्कल भी शामिल होंगे।

Advertisements

मंत्रीमंडल द्वारा मुख्यमंत्री को 12 विभागों पुलिस, ग्रामीण विकास एवं पंचायत, सामाजिक न्याय और अल्प संख्यक, कृषि और किसान विकास, सामाजिक सुरक्षा और महिला एवं बाल विकास, स्वास्थ्य, शिक्षा (प्राईमारी और सेकंडरी), रोजगार सृजन, उद्योग एवं वाणिज्य, खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले के अलावा वित्त के दफ्तरों के लिए नये पद सृजन करे जाने को मंजूरी देने के लिए मुख्यमंत्री को अधिकार सौंप दिए।
मुख्यमंत्री ने हाल ही में 14 मई को ईद-उल-फितर के मौके पर मलेरकोटला को जिला बनाने का ऐलान करते हुए स्थानीय लोगों की लंबे समय से चली आ रही माँग पूरी की थी। इसके अलावा लोगों की सुविधा के लिए लिए गए इस फैसले का मकसद मलेरकोटला के शहरी विकास को यकीनी बनाना, इस ऐतिहासिक शहर के समृद्ध विरसे को कायम रखना और इस क्षेत्र के समूचे सामाजिक और आर्थिक विकास को बढ़ावा देना भी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here