पीएमईजीपी योजना के नाम पर ठगने वाला माफिया कपूरथला में सक्रिय

कपूरथला (द स्टैलर न्यूज़) रिपोर्ट: गौरव मढिय़ा। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन प्रोग्राम(पीएमईजीपी) योजना के तहत लोन दिलाने के नाम प्रार्थियों से मोटी रकम ऐंठने का मामला सामने आया है। सूबे में एक निजी एजेंसी ऐसे लोन दिलाने के नाम पर बेरोजगार भोले-भाले लोगों को ठग रही है। इस महत्वाकांक्षी केंद्रीय योजना का लाभ दिलाने वाला गिरोह सूबे में सक्रिय हैं। इस गिरोह के शिकार लोगों की शिकायतों के मामले सामने आ रहे हैं। हालांकि इस मामले में कुछ शिकायत जिला उद्योग केंद्र और जिला प्रशासन के पास पहुंची हैं, लेकिन अभी तक उन पर कार्रवाई शून्य रही है। ऐसे में अब इस गोरखधंधे का मामला पंजाब के उद्योग मंत्री गुरकीरत सिंह कोटली के दरबार में पहुंचा गया है, जिन्होंने मामला संज्ञान में आने पर सख्त एक्शन लेने की बात कही है।

Advertisements

कई मामले आ रहे सामने, उद्योग केंद्र व प्रशासन बेबस
पीएमईजीपी के तहत अर्बन एरिया में प्रार्थी पुरुष को 15 और महिला को 25 प्रतिशत और रूरल एरिया में प्रार्थी पुरुष को 25 प्रतिशत और 35 प्रतिशत लोन की जाने वाली राशि पर सब्सिडी का प्रावधान है। यह प्रोग्राम निरोल उन लोगों के लिए शुरू किया गया है, जो आर्थिक तौर पर सुदृढ़ न होने के चलते अपना स्वैरोजगार शुरू नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में केंद्र सरकार की ओर से ऐसे वर्ग को आत्मनिर्भर बनाने के लिए रोजगार शुरू करने के हेतु काम के अनुसार रकम लोन पर दी जा रही है। बस, इस प्रोग्राम में आवेदनकर्ता को मोटी सब्सिडी मिलने के नाम पर सूबे में कुछ लोग सक्रिय हो गए हैं, जोकि प्रार्थी को लोन दिलाने के नाम पर 25 से 30 हजार रुपए की रकम ऐंठ रहे हैं। जिला कपूरथला की बात करें तो यहां पर करीब अभी तक 25-30 से मामले सामने आए हैं, जोकि शिकायतों का क्रम लगातार जारी है। एक भुक्तभोगी तरसेम सिंह निवासी गांव नानकपुर जिला कपूरथला ने बताया कि वह एक्ससर्विसमैन है और लॉकडाउन के चलते उसका काम धंधा बिल्कुल ठप हो गया। इस पर उसने पीएमईजीपी के तहत लोन लेने की सोची तो जिला कपूरथला में सक्रिय एक प्राइवेट एजेंसी के लोगों ने लोन दिलाने के नाम से उससे 25 हजार रुपये ठग लिए। इस बाबत उसने पहले जीएम जिला उद्योग केंद्र से संपर्क किया। फिर 19 अक्तूबर को डीसी-कम-चेयरमैन पीएमईजीपी और 20 अक्तूबर को एसएसपी कपूरथला से की, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। फिर उसने उद्योग मंत्री पंजाब गुरकीरत सिंह कोटली को 23 नवंबर को शिकायत भेजकर ऐसी निजी एजेंसियों के गोरखधंधा चलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की गुहार लगाई है। तरसेम के अनुसार एजेंसी वाले लोगों का साफ तौर पर कहना है कि वह अब तक 100 से ज्यादा लोगों का लोन पास करवा चुके हैं और जिला उद्योग केंद्र के कई लोग उनसे जुड़े हुए हैं। उसके अनुसार चेयरमैन-कम-डीसी ने उसकी शिकायत कार्रवाई हित एसएसपी कपूरथला को मार्क की है।
जिला उद्योग केंद्र के जीएम सिमरजोत सिंह से संपर्क किया गया तो उन्होंने मामला डीसी के पास होने की बात कहकर पल्ला झाड़ लिया। उद्योग मंत्री पंजाब गुरकीत सिंह कोटली ने कहा कि यह मामला मीडिया के जरिये उनके ध्यान में आया है। इसमें किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। प्रशासनिक अधिकारियों से बात करके ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा। पंजाब सरकार भ्रष्टाचार पर जीरो टोलरेंस पॉलिसी पर काम कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here