जनरल और पुलिस चुनाव आब्जर्वर ने एम.सी.एम.सी., सी -विज़िल, शिकायत सैल का किया दौरा

जालंधर(द स्टैलर न्यूज़): भारतीय चुनाव आयोग की तरफ से जालंधर के अलग -अलग हलकों के लिए तैनात जनरल आब्जर्वर और पुलिस आब्जर्वर ने आज मीडिया सर्टीफिकेशन और मोनिटरिंग समिति का दौरा करके तैनात स्टाफ को सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर राजनीतिक पार्टियों और उम्मीदवारों की तरफ से जा रही गतिविधियों को पूरे ध्यान के साथ पढ़ने के निर्देश देते हुए कहा कि इसके साथ-साथ प्रिंट और इलैक्ट्रॉनिकस मीडिया में चुनाव गतिविधियों पर भी नज़र बनाकर रखी जाए। 2007 बैच के सीनियर आई.ए.एस.अधिकारी महेश चंद्र शर्मा और 2008 बैच के सीनियर आई.पी.एस.अधिकारी डा.एन.कोलांची, जिनको क्रम अनुसार जनरल और पुलिस आब्जर्वर लगाया गया है, ने एम.सी.एम.सी. के बाद सी-विज़िल, शिकायत सैल और कंट्रोल रूमों आदि का दौरा करके तैयारियों और प्रबंधों की पूरी जानकारी प्राप्त की। एम.सी.एम.सी. में जनरल आब्जर्वर ने स्टाफ को चुनाव प्रचार सामग्री की प्री -सर्टीफिकेशन, विज्ञापन और विशेषकर न्यूज वेब साईटों, वैब पोर्टल, इम्पैनलड है या नहीं, पर उम्मीदवारों की तरफ से चलाई जा रही चुनाव गतिविधियों पर कडी निगरानी रखने के निर्देश दिए गए।

Advertisements

चुनाव आब्जर्वरो ने कहा कि चुनाव आयोग के आदेशों  अनुसार राजनीतिक पार्टियों और उम्मीदवारों की तरफ से हर तरह की चुनाव प्रचार सामग्री और ई- पेपरों आदि के लिए विज्ञापन देने से पहले एम.सी.एम.सी. की मंजूरी ज़रूरी है और इस सम्बन्धित उम्मीदवारों की तरफ से फार्म 26 के पैरा 3 में दिए उनके निजी सोशल मीडिया अकाऊँट पर भी पूरी नज़र रखी जाए। उन्होंने कहा कि इन मामलों में किसी भी प्रकार का उल्लंघन और तत्काल चुनाव कमिशन के आदेशों अनुसार सबंधित पक्ष विरुद्ध कार्यवाही की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रचार सामग्री और विज्ञापनों पर किए जाने वाला ख़र्च उम्मीदवार के चुनाव खर्च में गिना जाएगा। उन्होंने इस बात पर भी ज़ोर दिया कि क्षेत्रीय और लोकल अखबारों में राजनीतिक पार्टियों और उम्मीदवारों के साथ सबंधित खबरों की भी पूरी तरह जाँच पड़ताल रखी जाये जिससे यदि शक्की पैड न्यूज छपती है तो बनती कार्यवाही की जा सके। दोनों आब्जर्वरो ने एम.सी.एम.सी. में तैनात स्टाफ के साथ बातचीत करके प्री -सर्टीफिकेशन, विज्ञापन,पेड न्यूज आदि की जानकारी भी ली।

चुनाव आब्जर्वरो ने सी -विज़िल, शिकायत सैल आदि का भी दौरा किया जहाँ अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (शहरी विकास) आशिका जैन ने उनको इन सैलों की रोजाना के काम के बारे में जानकारी दी। महेश चंद्र शर्मा ने सैलों को कहा कि सभी शिकायतों का समय पर निर्णय करके सबंधित पक्ष को जानकारी दी जाये। इस उपरांत दोनों आब्जर्वर ज़िला प्रशासन के दूसरे आधिकारियों सहित डायरैक्टर,लैड् रिकार्ड सोसायटी में भी गए जहाँ उन्होंने स्ट्रांग रूमों का निरीक्षण किया और सभी तैयारियों और प्रबंध समय पर यकीनी बनाने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया। उन्होंने कहा कि समय पर किए प्रबंधों से उचित चुनाव प्रक्रिया को सभ्यक, निष्पक्ष और स्वतंत्र तरीके साथ पूरा किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here