विश्व रंगमंच दिवस पर विचार चर्चा तथा सम्मान समारोह का आयोजन 

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़): बहु-रंग कला मंच होशियारपुर द्वारा विश्व रंगमंच दिवस के अवसर पर शिव नामदेव अपना घर, हरदोखानपुर में एक विचार चर्चा तथा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम की प्रधानगी प्रसिद्ध रंगकर्मी अशोक पुरी, नावलकार दर्शन सिंह दर्शन तथा डायरेक्टर अशोक खुराना ने की। इस अवसर पर पंजाबी नाटक की रचना तथा रंग मंच की स्थिति के बारे में विचार चर्चा शुरु करते हुए बहु-रंग कला मंच के प्रधान अमृत लाल ने कहा कि पंजाबी रंग मंच व्यावसायीकरण से दूर है तथा भाई मन्ना की तरह प्रतिबद्ध कलाकार लगातार कार्यशील हैं। इसके पश्चात पिछले 25 वर्षों से रंग मंच के साथ प्रतिबद्ध गुरमेल धालीवाल ने बताया कि समाज के साथ जुड़ कर जो संतुष्टि तथा दिशा रंगमंच दे सकता है वो कोई अन्य माध्यम नहीं दे सकता।  

Advertisements

इस अवसर पर डायरेक्टर अशोक खुराना ने बताया कि उन्होने अनेकों गानों का फिल्मांकन करते समय महसूस किया है कि रंगमंच के कलाकार पर्दे के उपर भी अपनी कलाकारी बढि़या रुप से पेश करते हैं। इस अवसर पर चित्रकार नावलकार प्रिंसीपल दर्शन सिंह ने बताया कि उनके नावल ’तपस्वन’ के उपर एक वैब सीरीज़ बनाने का जो निश्चय किया गया था वो पिछले समय में कोरोना के कारण शुरु नहीं हो सका। अब उसको भी श्री ग्रेसा फिल्म द्वारा अशोक पुरी के निर्देशन में शुरु किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का मंच संचालन क्लब के सचिव महेश कुमार ने किया।  

कार्यक्रम के अंत में नाटककार अशोकपुरी ने कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी श्रोताओं का नावलकार दर्शन सिंह दर्शन, कलाकार गुरमेल धालीवाल तथा निर्देशक अशोक खुराना का विचार चर्चा में ख्ुाल कर भाग लेने के लिए धन्यवाद किया। उन्होने क्लब के प्रधान अमृत लाल , सचिव महेश कुमार तथा  शिव नामदेव अपना घर के संचालक सरदार नरिन्द्र सिंह जस्सल का धन्यवाद करते हुए बताया कि इस सदी के नाटक, नुक्कड़ नाटक, रंगमंच तथा नुक्कड़ों में अनेकों बदलाव आये हैं। आज का नाटक एक विचारधारक हथियार के साथ तथा सांस्कृतिक मूल्यों को परिपक्त बनाते हुए अपनी यात्रा को सफलतापूर्वक निभा रहा है। कार्यक्रम के अंत में दर्शन सिंह दर्शन, अशोक पुरी, अशोक खुराना तथा गुरमेल धालीवाल को दौशाला भेंट कर सम्मानित किया गया।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here