जिला जल संरक्षण योजना के लिए 11 अप्रैल तक भेजें प्रस्ताव: डीसी

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़) रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। देश भर में आरंभ किए गए जलशक्ति अभियान-कैच द रेन के तहत हमीरपुर जिला में भी जल संरक्षण से संबंधित कई कार्य एवं गतिविधियां करवाई जाएंगी। उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने बुधवार को जल संरक्षण से संबंधित सभी विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक करके इस अभियान और जिला जल संरक्षण योजना के विभिन्न प्रस्तावों पर विस्तार से चर्चा की तथा उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए।

Advertisements


उपायुक्त ने कहा कि जलशक्ति अभियान-कैच द रेन के बेहतर एवं प्रभावी कार्यान्वयन के लिए जिला मुख्यालय में जलशक्ति विभाग के कार्यालय परिसर में जल शक्ति केंद्र स्थापित किया गया है। इस केंद्र के माध्यम से ही अभियान का संचालन किया जाएगा। ब्लॉक स्तर पर बीडीओ इसके नोडल अधिकारी होंगे।  अभियान के तहत सबसे पहले जिला में सभी जलस्रोतों की जीआईएस मैपिंग की जाएगी। इसके लिए जलशक्ति विभाग के अलावा ग्रामीण विकास विभाग, स्थानीय निकाय, वन विभाग, मत्स्य पालन, कृषि और उद्यान विभाग भी अपने-अपने कार्यक्षेत्रों में जीपीएस की मदद से सभी प्राकृतिक जलस्रोतों तथा जलाशयों के कोऑर्डिनेट्स एक हफ्ते के भीतर जिला जलशक्ति केंद्र को भेजें।


देबश्वेता बनिक ने बताया कि जलशक्ति अभियान के अलावा वित्त वर्ष 2022-23 के लिए जिला जल संरक्षण योजना भी तैयार की जा रही है। इसलिए सभी संबंधित विभाग जल संरक्षण से संबंधित प्रस्तावित कार्यों एवं योजनाओं की सूची 11 अप्रैल तक जिला जलशक्ति केंद्र को प्रेषित करें। उपायुक्त ने बताया कि जलशक्ति विभाग के अलावा ग्रामीण विकास विभाग, स्थानीय निकाय, वन विभाग, मत्स्य पालन, कृषि और उद्यान विभाग भी विभागीय योजनाओं के माध्यम से जल संरक्षण से संबंधित कार्य करते हैं। इन सभी कार्यों एवं योजनाओं को जिला जल संरक्षण योजना में शामिल किया जाएगा। जलस्रोतों की सफाई एवं उनका जीर्णोद्धार, कैचमेंट एरिया में पौधारोपण, वर्षा जल संंग्रहण, टैंक निर्माण, नालियों की मरम्मत एवं सफाई और अन्य कार्य भी इसमें शामिल किए जा सकते हैं।


बैठक में जल संरक्षण से संबंधित अन्य मुद्दों पर भी विस्तार से चर्चा की गई। इस अवसर पर जलशक्ति विभाग के अधीक्षण अभियंता विनोद कुमार ठाकुर और अधिशाषी अभियंता अनूप ठाकुर ने विभिन्न मुद्दों का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया। बैठक में एडीएम जितेंद्र सांजटा, जिला राजस्व अधिकारी आत्मा राम नेगी और अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here