एनीमिया मुक्त भारत प्रोग्राम के अंतर्गत जिले में दस हजार लड़कियों का करवाया जाएगा चैकअप: संदीप हंस

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर संदीप हंस ने कहा कि बेटी बचाओ -बेटी पढ़ाओ स्कीम के अंतर्गत एनीमिया मुक्त भारत प्रोग्राम के अनुसार जिले में दस हजार लड़कियों के चैकअप का लक्ष्य निर्धारित किया गया है ताकि जिले के बच्चियों के स्वास्थ्य संभाल की जा सके। वे आज जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ स्कीम के अंतर्गत बनाई गई जिला टास्क फोर्स के सदस्यों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उनके साथ अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(शहरी विकास) संदीप कुमार भी मौजूद थे।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि जिले में विभिन्न क्षेत्रों विशेषकर शिक्षा व खेल के क्षेत्र में उपलब्धियां प्राप्त करने वाली लड़कियों के बारे में जानकारी एकत्र की जाए और कमेटी सदस्य ऐसे मामलों के केस बैठक के दौरान सामने रखें ताकि उन बेटियों को संबंधित क्षेत्र में और आगे ले जाने में जिला प्रशासन की ओर से प्रयास किया जा सके। इस दौरान उन्होंने हिंसा मुक्त पंचायते बनाने पर विचार विमर्श करते हुए कहा कि वन स्टाप सैंटर के माध्यम से जिले के गांवों में घरेलू हिंसा को रोकने के लिए जागरुकता फैलाई जाएगी और डाटा एकत्र किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि जागरुकता के माध्यम से गांवों में घरेलू हिंसा के मामलों पर लगाम लगाई जाए और मामला सामने आने पर बनती कानूनी कार्रवाई यकीनी बनाई जाए।

संदीप हंस ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ स्कीम के अंतर्गत जिले की 1926 आंगनवाड़ी सैंटरों की ओर से मई 2022 के दौरान की गई 5901 गतिविधियां की प्रशंसा करते हुए कहा कि भविष्य में भी वे इसी तरह गतिविधियां जारी रखें। उन्होंने समूह बाल विकास प्रोजैक्ट अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि वे नव जन्मी बच्चियों के जन्मदिन पर एक पौधा जरुर लगवाएं। उन्होंने जिला टास्क फोर्स के सदस्यों को स्कीम के अंतर्गत अपने सुझाव देने के लिए भी कहा ताकि भविष्य में इस स्कीम को और ज्यादा सफलता के साथ जिले में लागू किया जा सके। इस मौके पर एस.डी.एम होशियारपुर श्री शिवराज सिंह बल, जिला प्रोग्राम अधिकारी, जिला भलाई अधिकारी रजिंदर सिंह, जिला बाल विकास अधिकारी डा. हरप्रीत कौर, जिला शिक्षा अधिकारी(से) गुरशरण सिंह, उप जिला शिक्षा अधिकारी राकेश कुमार के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here