1351 आंगनबाड़ी केंद्र महिलाओं एवं बच्चों को कर रहे लाभान्वित: जितेन्द्र सांजटा

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। महिलाओं एवं बच्चों के संतुलित विकास के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा अनेकों योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिला में 1351 आंगनबाडिय़ों के माध्यम से 6 वर्ष तक की आयु के 28833 बच्चों, 6029 गर्भवती महिलाओं तथा स्तनपान करवाने वाली महिलाओं, पूर्वशाला कार्यक्रम के तहत 3 से 6 वर्ष तक की आयु के 14303 बच्चों को सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित किया जा रहा है। यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त जितेन्द्र सांजटा ने जिला स्तरीय टास्ट फोर्स कमेटी की अध्यक्षता करते हुए दी।

Advertisements

उन्होंने बताया कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत जिला में 10वीं व 12वीं में बोर्ड की परीक्षा में जिला में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली 22 बालिकाओं और एमबीबीएस,बीएमएस,वेटरनरी सांईस, एनआईटी,आईआईटी तथा अन्य फैलोशिप कार्यक्रम के अन्तर्गत 15 बालिकाओं को सम्मानित किया गया। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अन्तर्गत गर्भवती महिला और उसके बच्चे की देखभाल के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत जिला में लगभग 6 करोड़ 94 लाख रूपए की धनराशि पात्र महिलाओं को दी जा चुकी है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री बाल सुपोषण योजना के अन्तर्गत बच्चों को कुपोषण से बचाने और उन्हें पोषाहारयुक्त खाना आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से प्रदान किया जाएगा। जिससे बच्चों को बीमारियों से बचाया जाएगा। उन्होंने समस्त सीडीपीओ को निर्देश दिए कि आंगनबाड़ी केन्द्रों की मैपिंग करने के लिए एक अस्थाई कार्यक्रम की लिस्ट तैयार करें जिसमें अधिकारियों को शामिल करें। उन्होंने बताया कि बच्चों को डायरिया और न्यूमोनिया से बचाने के लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से 0 से 5 वर्ष तक की आयु के 23724 बच्चों को आशा वर्कर और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से जिंक टैबलेट और ओआरएस पैकेट वितरित किए गए।

इस मौके पर गुढग़ांव से विशेष रूप से आए फिडिंग इंडिया वाई जमैटो कम्पनी के आर्याशं और आयुषी ने स्लाईड के माध्यम से प्रस्तुती दी। उन्होंने बताया कि फिडिंग इंडिया वाई जमैटो कम्पनी एनजीओ और सरकार के साथ मिलकर कुपोषण को खत्म करने के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि अब हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में फिडिंग इंडिया वाई जमैटो कम्पनी इस पर कार्य करेगी। बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी हुकम चंद ,सीएमओ डॉ आरके अग्रिहोत्री,जिला कल्याण अधिकारी संजीव शर्मा, समस्त सीडीपीओ के अतिरिक्त सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here