सीईओ पंजाब ने फोटो वोटर सूची-2023 के विशेष संशोधन के लिए राजनैतिक पार्टियों के साथ की मीटिंग

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ( सी. ई. ओ.) डॉ. एस. करुणा राजू ने योग्यता तारीख़ 01. 01. 2023 तक के योग्य वोटरों के लिए फोटो वोटर सूची के विशेष संशोधन की शुरुआत सम्बन्धी राजनैतिक पार्टियों के नुमायंदों के साथ मीटिंग की। डॉ. राजू ने मान्यता प्राप्त राजनैतिक पार्टियों के नुमायंदों को अवगत करवाया कि जन प्रतिनिधित्व एक्ट, 1950 की धारा 14 और रजिस्ट्रेशन ऑफ इलैक्ट्रस रूल्ज़, 1960 में किये संशोधन अनुसार 1 अगस्त, 2022 से चार योग्यता तारीख़ें – 1 जनवरी, 1 अप्रैल, 1 जुलाई और 1 अक्तूबर की व्यवस्था की गई है।

Advertisements

सीईओ पंजाब और अतिरिक्त सीईओ पंजाब बी. श्रीनिवासन ने राजनैतिक पार्टियों के नुमायंदों को सूचित किया कि स्वैच्छिक आधार पर रजिस्टर्ड वोटरों के आधार नंबर एकत्रित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आधार कार्ड नंबरों की स्वैच्छिक संग्रह के मकसद के लिए फार्म बी जारी किया गया है। वोटर ऑनलाइन/ ऑफलाईन मोड के द्वारा फार्म जमा करवा सकते हैं, हालाँकि, ऑनलाइन मोड को प्राथमिकता दी जायेगी।

डॉ. राजू ने कहा कि पूर्व-संशोधन प्रक्रिया 4 अगस्त, 2022 से 24 अक्तूबर, 2022 की मियाद के दरमियान होगी, जिसमें पोलिंग स्टेशनों के तर्कसंगत/ पुनर्व्यवस्था और ईपीआईसी में जनसंख्या की समान ऐंट्रियों ( डीएसईज़) और फोटो समान ऐंट्रियों( पीएसईज़) को हटाना शामिल है। उन्होंने कहा कि 09.11.2022 से 08.12.2022 तक संशोधन गतिविधियां करवाई जाएंगी और इस समय के दौरान नागरिकों को दावे और ऐतराज़ दायर करने का मौका भी मिलेगा।

राजनैतिक पार्टियों के सहयोग की माँग करते हुये सी. ई. ओ पंजाब ने बताया कि 19 और 20 नवंबर 2022 और 3 और 4 दिसंबर, 2022 को विशेष कैंप लगाए जाएंगे जहाँ बूथ स्तर अफ़सर ( बी. एल. ओज़) अपने-अपने पोलिंग स्टेशनों पर मौजूद रहेंगे। उन्होंने राजनैतिक पार्टियों के समूह नुमायंदों को बूथ स्तर एजेंट ( बी. एल. ए.) नियुक्त करने और योग्य वोटरों के दाखि़ले को यकीनी बनाने के लिए विशेष कैंपों में भाग लेने की भी अपील की।

मीटिंग में शामिल होने वाले राजनैतिक पार्टियों के नुमायंदों में ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस से मनजीत सिंह और भुपिन्दर सिंह, भारतीय जनता पार्टी से एन. के. वर्मा, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी से महेन्दरपाल सिंह और शिरोमणि अकाली दल से चरणजीत सिंह बराड़ शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here