मरणोपरांत दो लोगों को रोशनी देती हैं नेत्रदानी की आंखें, इसलिए आंखों का रखें ख्याल: संजीव अरोड़ा

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। 25 अगस्त से 8 सितंबर तक मनाए जा रहे नेत्रदान हपखवाड़े के तहत रोटरी आई बैंक एवं कार्निया ट्रांसप्लांट सोसायटी की तरफ से प्रधान प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा की अगुवाई में सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, बागपुर में सैमीनार आयोजित किया गया। सैमीनार में चेयरमैन जेबी बहल, प्रिं. डीके शर्मा, कुलदीप राय गुप्ता, राजेन्द्र मोदगिल व मदन लाल महाजन भी विशेष रुप से उपस्थित हुए। इस मौके पर बच्चों को संबोधित करते हुए संजीव अरोड़ा ने बच्चों को नेत्रदान करने के महत्व और नेत्रदान लेने की विधि संबंधी जानकारी दी। श्री अरोड़ा ने कहा कि जीते जी रक्तदान और मरणोपरांत नेत्रदान को हमें जीवन का अभिन्न अंग बनाना चाहिए ताकि इस संसार से जाने के बाद हमारी आंखें किसी के जीवन को रोशन कर सकें।

Advertisements

उन्होंने बच्चों को समझाया कि जिस प्रकार एक पल के लिए आंखें बंद करने पर सारा संसार ही अंधकार में डूबा प्रतीत होती है उसी प्रकार इसकी महत्ता को वही समझ सकता है, जिस कार्निया ब्लाइंडनैस से पीडि़त है। श्री अरोड़ा ने बच्चों को आह्वान किया कि वह अपनी आंखों का विशेष ध्यान रखें तथा जरा सी भी समस्या आने पर डाक्टर से परामर्श जरुर करें। इस अवसर पर कुलदीप राय गुप्ता, प्रिं. डीके शर्मा व राजेन्द्र मोदगिल ने अपने संबोधन में बच्चों को बताया कि मरणोपरांत हमारी आंखें करीब 10 घंटे तक जीवित रहती है तथा समय पर अगर आंख दान की जाए तो 72 घंटे के भीतर एक व्यक्ति की दो आंखें दो लोगों को डालकर उन्हें देखने लायक बना दिया जाता है। इस कार्य में माहिर डाक्टरों की टीम सोसायटी को पूर्ण सहयोग दे रही है तथा हाल ही में सोसायटी द्वारा लुधियाना के संकारा आई अस्पताल के साथ करार किया है।

जिसके तहत अब सूचना मिलने पर वहीं से माहिर डाक्टरों की टीम आंखें दान लेने के लिए पहुंचती है। नेत्रदान लेने की प्रक्रिया मात्र 15 मिनट में पूरी कर ली जाती है तथा इससे मृतक के चेहरे पर भी कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता। उन्होंने बताया कि नेत्रदान पखवाड़े के तहत शिक्षण संस्थाओं तथा अन्य स्थानों पर सैमीनारों एवं बैठकों के माध्यम से बच्चों एवं बड़ों को नेत्रदान के प्रति जागरुक किया जाएगा। इस मौके पर बच्चों ने अपनी जिज्ञासा अनुसार नेत्रदान से जुड़े प्रश्न भी पूछे। जिनका सोसायटी पदाधिकारियों ने संतोषजनक जवाब दिया। इस दौरान कई बच्चों ने नेत्रदान प्रणपत्र भरने की इच्छा जाहिर की। जिस पर सोसायटी द्वारा स्कूल प्रिंसिपल संतोष कुमारी को नेत्रदान फार्म दिए गए ताकि इच्छुक बच्चे उन्हें भर सकें। इस दौरान प्रिंसिपल संतोष कुमारी ने बच्चों को नेत्रदान के प्रति जागरुक करने पर सोसायटी पदाधिकारियों का धन्यवाद किया। इस अवसर पर मास्टर लव कुमार भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here