जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में मनाया गया प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)।  प्रत्येक गर्भवती महिला को गुणवत्तापूर्ण प्रसव पूर्व देखभाल सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान के तहत हर महीने की 9 तारीख को सभी स्वास्थ्य संस्थानों में गर्भवती महिलाओं को प्रसव पूर्व देखभाल सेवाएं, ज़रूरी टैस्ट और इलाज मुफ्त प्रदान की जाती हैं।

Advertisements

सिविल सर्जन डॉ.अमरजीत सिंह ने इस अभियान की जानकारी देते हुए बताया कि आज प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों पीएचसी, सीएचसी, सब-डिविजनल अस्पतालों और जिला अस्पताल में किया गया, जहां महिला विशेषज्ञ डॉक्टर और सहयोगी स्टाफ द्वारा एएनसी सेवाएं प्रदान की गईं। उन्होंने कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा सभी गर्भवती महिलाओं की दूसरी और तीसरी तिमाही में कम से कम एक प्रसवपूर्व जांच सुनिश्चित करना है। विशेष रूप से उन गर्भवती महिलाओं को जो किसी भी कारण से पंजीकरण नहीं करा सकीं या पंजीकरण के बाद एएनसी सेवाओं का लाभ नहीं उठाया और उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं तक पहुंचना है। उन्होंने कहा कि इस दिन उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं की पहचान की जाती है और उनके लिए उपचार सुविधाएं और उपयुक्त जन्म योजना तैयार की जाती है क्योंकि उन्हें विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है।

पी.एम.एस.एम.ए  तहत  डॉ.स्वाति वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी सिविल अस्पताल होशियारपुर ने कहा कि आज इस दिन का आयोजन सिविल अस्पताल होशियारपुर के मातृ एवं शिशु वार्ड में भी किया गया, जहां स्त्री रोग विशेषज्ञ एलएचवी राजविंदर कौर, एएनएम हरिंदरजीत कौर और कुलवंत कौर द्वारा गर्भवती महिलाओं को मुफ्त एएनसी सेवाएं प्रदान की गईं। जिला जनसंचार अधिकारी प्रशोतम लाल, उप जनसंचार अधिकारी रमनदीप कौर और बीसीसी कार्डीनेटर अमनदीप सिंह की ओर से गर्भवती महिलाओं को एनीमिया से बचने के लिए पौष्टिक भोजन, व्यक्तिगत स्वच्छता, स्वास्थ्य विभाग की ओर से मिलने वाली प्रसव पूर्व और प्रसवोत्तर सुविधाओं, संस्थागत प्रसव करवाने सम्बंधी पर्याप्त जानकारी दी गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here