डिप्टी कमिश्नर ने जिला भाषा कार्यालय का किया दौरा :


होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने आज जिला भाषा कार्यालय का दौरा किया व विभाग की गतिविधियों के बारे में जानकारी हासिल की। इस दौरान पंजाबी भाषाओं के कवियों, लेखकों के अलावा दुनिया भर के विद्वानों के कथनों व शायरी से सजाए गए भाषा विभाग होशियारपुर के कार्यालय, कमरों व कोरीडोर को अवलोकन किया और खोज अधिकारी डा. जसवंत राय की प्रगतिशील सोच की प्रशंसा की।

Advertisements


डिप्टी कमिश्नर ने इस दौरान दीवारों पर लगे लेखकों के कथनों व कोटेशनों को पढ़ा और जिला भाषा विभाग को अच्छी कारगुजारी के लिए बधाई देते हुए उन्हें इसी तर्ज पर भविष्य में काम करने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर भाषा विभाग ने डिप्टी कमिश्नर को क्लासिकल ग्रंथ ‘पंजाब’ देकर सम्मानित किया
खोज अधिकारी डा. जसवंत राय ने डिप्टी कमिश्नर को बताया कि भाषा विभाग के कार्यालय में अपने काम के लिए आने वाले लोग इन लेखकों की कोटेशन पढ़ कर न सिर्फ फोटो खिंचवाते हैं, बल्कि अपने आप को ऊर्जा से भरा हुआ महसूस करते हैं। कार्यालय की गतिविधियों के बारे में खोज अधिकारी डा. जसवंत राय ने बताया कि पिछले वर्ष भाषा विभाग ने डेढ़ लाख रुपए की किताबें पुस्तक प्रदर्शनियों में लगाकर बेची है।

भाषा विभाग की ओर से चलाई जा रही उर्दू आमोज कोर्स का परिणाम सौ प्रतिशत आया है। इसके अलावा भाषा विभाग की ओर से स्कूल, कालेजों के विद्यार्थियों में सृजनात्मक रुचियां विकसित करने के लिए पंजाबी, हिंदी साहित्य सृजन मुकाबले, लेखकों के रु-ब-रु, बड़े लेखतों की जन्म शताब्दियों व साहित्य सभाओं के साथ मिलकर पूरे जिले में साहित्य समागम करवाए जाते हैं। इस मौके पर भाषा विभाग के कर्मचारी जुगल किशोर, पवन कुमार, सुरिंदरपाल भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here