स्टैम सैल योजना के बारे में शैक्षणिक संस्थान ज्यादा से ज्यादा फैलाएं जागरुकता: डिप्टी कमिश्नर

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने स्टैम सैल योजना को अगले स्तर तक ले जाने संबंधी जिले के सभी यूनिवर्सिटियों व कालेजों के प्रमुखों के साथ बैठक की। उन्होंने शैक्षणिक संस्थानों के प्रमुखों को कहा कि वे स्टैम सैल योजना के बारे में अपने संस्थानों के विद्यार्थियों को जागरुक करें ताकि वे बड़ी संख्या में इस अभियान के साथ जुड़ सके। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी संस्थान एक सप्ताह के भीतर अपने संस्थान में लगने वाले कैंप की तिथि स्टैम सैल प्रोजैक्ट के कन्वीनर को नोट करवाएं ताकि उक्त तिथि पर कैंप लगाकर विद्यार्थियों व अध्यापकों के स्वैप सैंपल लिए जा सकें। इस दौरान उनके साथ कन्वीनर स्टैम सैल प्रोजेक्ट नरेश गुप्ता भी मौजूद थे।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि लोगों को जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए जिले में स्टेम सैल बैंक की स्थापना की जा रही है, जिसके लिए जन जागरुकता अभियान यूनिवर्सिटियों व कालेज प्रमुखों के माध्यम से शुरु किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अर्जुनवीर फाउंडेशन के साथ मिलकर जिला प्रशासन स्टैम सैल योजना पर कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस पुनीत कार्य के लिए सभी लोग आगे आएं ताकि अनमोल जिंदगियों को बचाने की दिशा में कार्य हो सके। कोमल मित्तल ने कहा कि स्टेम सैल थैरेपी ब्लड कैंसर, थैलेसीमिया, जेनेटिक डिसऑर्डर जैसी कई जानलेवा बीमारियों के लिए काफी कारगर है और इस थैरेपी के प्रयोग से इन जानलेवा बीमारियों का इलाज संभव है।

इस दौरान उन्होंने जिले के सभी कालेजों के प्रिंसिपलों को अपील की कि वे अपने कालेजों के विद्यार्थियों को स्टेम सैल डोनेशन के बारे में जागरुक करें। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि 18 व 50 आयु वर्ग के महिला व पुरुष स्टेम सैल डोनर बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस दिशा में काम करने वाले संस्थानों को जिला प्रशासन की ओर से सम्मानित भी किया जाएगा व विशेष प्रदर्शन करने वाले शीर्ष 3 संस्थानों को विशेष पुरस्कार भी दिया जाएगा। इस मौके पर सरबत दा भला सोसायटी के जिला अध्यक्ष आज्ञा पाल सिंह साहनी, अर्जुनवीर फाउंडेशन से जसलीन गरचा व कालेजों के प्रिंसिपल भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here