हाई रिस्क वाली गर्भवती महिलाओं को विशेष देखभाल प्रदान करके मातृ मृत्यु दर को कम किया जा सकता है: डॉ. डमाणा

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। सिविल सर्जन होशियारपुर डॉ. बलविंदर कुमार डमाणा के निर्देशानुसार आज जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन किया गया। हर महीने की 9 और 23 तारीख (छुट्टी के मामले में अगले दिन) को आयोजित इस दिन गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य संस्थानों में मुफ्त प्रसवपूर्व देखभाल सेवाएं, आवश्यक परीक्षण और उपचार प्रदान किया जाता है।

Advertisements
इस बारे में जानकारी साझा करते हुए सिविल सर्जन डॉ.बलविंदर कुमार ने बताया कि आज जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों पीएचसी, सीएचसी, उपमंडलीय अस्पतालों और जिला अस्पतालों में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन किया गया। जहां स्त्री रोग विशेषज्ञों द्वारा चेक अप किया जाता है।चिकित्सा विशेषज्ञ डॉक्टर और सहायक कर्मचारियों द्वारा सेवाऍं दी जाती हैं। 

उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत डॉक्टर दूसरी और तीसरी तिमाही की सभी गर्भवती महिलाओं की कम से कम एक प्रसव पूर्व जांच सुनिश्चित करते हैं। इस दिन का खास मकसद हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं तक पहुंचना है। डॉ.बलविंदर कुमार ने कहा कि इस दिन उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं की पहचान की जाती है और उनके लिए उपचार सुविधाएं और उचित जन्म योजना तैयार की जाती है क्योंकि उन्हें विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं को विशेष देखभाल प्रदान करके मातृ मृत्यु दर को कम किया जा सकता है। इस दिन प्रसव से पहले और बाद में दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं और सेवाओं के बारे में भी जागरूक किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here