नेत्रदान संबंधी सूचना मिलने पर अब पूरे पंजाब से कार्निया एकत्रित करेगी संकारा आई अस्पताल की टीम: डा. मनोज

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़): कार्नियां की कमी को पूरा करने तथा इसके प्रति और जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से रोटरी आई बैंक एवं कार्निया ट्रांसप्लांटेशन सोसायटी की तरफ से प्रधान एवं प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा एवं चेयरमैन जेबी बहल की अगुवाई में संकारा आई अस्पताल, लुधियाना के साथ बैठक की गई। इस मौके पर अस्पताल की तरफ से बैठक में सीएमओ एडं कार्निया एवं रिफ्रैक्टिव सर्जन डा. मनोज गुप्ता एवं आई बैंक इंचार्ज निशा मौजूद थे। इस अवसर पर अरोड़ा ने कहा कि कार्निया ब्लाइंडनैस को दूर करने के लिए संकारा अस्पताल द्वारा सराहनीय सहयोग दिया जा रहा है। लेकिन कार्निया की कमी के कारण कई मरीजों को आंख लगाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिसके लिए मुहिम में तेजी की जरुरत है। उन्होंने कहा कि नेत्रदानियों की संख्या कम हो रही है जबकि कार्निया ब्लाइंडनैस मरीजों की संख्या दर अधिक हो रही है।

Advertisements

इस पर संकारा अस्पताल के डा. मनोज गुप्ता ने सोसायटी को आश्वस्त किया कि अस्पताल की टीम कार्निया की कमी को पूरा करने के लिए पूरे पंजाब में कहीं से भी आने वाली काल पर तुरंत प्रभंव से अपनी टीम को रवाना करेगी ताकि इसकी कमी को पूरा किया जा सके। उन्होंने बताया कि इससे पहले तीन-चार जिले ही कवर किए जा रहे थे। लेकिन रोटरी आई बैंक का साथ एवं मरीजों के दर्द को देखते हुए अस्पताल प्रबंधन ने यह फैसला लिया है। उन्होंने प्रदेश निवासियों से अपील की कि किसी की मृत्यु पर उसकी अंतिम इच्छा या पारिवारिक सदस्यों की सहमति से अगर कोई कार्निया दान (नेत्रदान) करना चाहता है तो वह रोटरी आई बैंक व संकारा अस्पताल के साथ संपर्क कर सकता है ताकि संसार से जाने वाली की दो आंखें किसी को रोशनी प्रदान करने के पुण्य कार्य के लिए प्रयोग की जा सकें।

इस अवसर पर चेयरमैन जेबी बहल ने बताया कि संकारा अस्पताल का साथ मिलने से हालांकि नेत्रदान मुहिम को बल मिला है, लेकिन यह बहुत बड़ी समस्या है कि कार्निया मिलने की दर के मुकाबले मरीजों की संख्या अधिक है। इसलिए इस महायज्ञ में नेत्रदान प्रणपत्र भरकर हम सभी को सहयोग के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम सभी जानते हैं कि इस संसार में जो आया है उसे एक न एक दिन जाना ही है, इसलिए हमारे जाने के बाद भी कोई इस सुंदर संसार को देख सके, इसके लिए नेत्रदान प्रणपत्र जरुर भरें। इस अवसर पर प्रो. दलजीत सिंह, मदन लाल महाजन व अस्पताल स्टाफ के सदस्य मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here