लोगों को घबराने की जरुरत नहीं जिला प्रशासन हर स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार: डिप्टी कमिश्नर

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने फेसबुक के माध्यम से जिला वासियों से रुबरु हुए व कोविड-19 संबंधी स्थिति व इस बीमारी की रोकथाम के लिए सरकार की ओर से किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने जिला लोक संपर्क विभाग के फेसबुक पेज के माध्यम से जिला वासियों से संवाद किया। इस दौरान डिप्टी कमिश्नर ने संबोधित करते हुए कहा कि जिला वासियों के सहयोग से हमने इस महांमारी पर काफी हद तक कंट्रोल किया है। उन्होंने कहा कि लोगों को घबराने की जरुरत नहीं है क्योंकि जिला प्रशासन हर स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने कहा कि मिशन फतेह के अंतर्गत सावधानी अपनाकर ही इस महामारी पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि इस बीमारी से डरने की नहींं बल्कि सावधानी अपनाने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि हैल्थ व पुलिस विभाग के मुलाजिम लोगों की सुरक्षा के लिए 24 घंटे ड्यूटी पर मुस्तैद है। उन्होंने बताया कि जिले में इस समय 54 रैपिड रिस्पांस टीमें तैनात है, जो कि पूरे जिले में सूचना मिलने पर संदिज्ध मरीजों के सैंपल एकत्र कर रही है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा जिले में सैंपलिंग को भी बढ़ाया गया है और रोजाना 500 से ज्यादा लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जून के मध्य में पंजाब सरकार की ओर से हाउस टू हाउस सर्वे शुरु किया गया है, जिसमें आशा वर्कर व हैल्थ वर्कर 30 वर्ष से ज्यादा आयु के लोगों की स्क्रीनिंग कर रही है और संदिज्ध मामला सामने आने पर उसका टैस्ट भी करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिले में अभी तक 60 प्रतिशत सर्वे हो चुका है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि जब भी हैल्थ विभाग की टीम सर्वे के लिए आती है तो उसका सहयोग करें और उन्हें सही जानकारी दे। उन्होंने कहा कि अगर टैस्ट की जरुरत पड़ती है तो घबराए नहीं बल्कि सहयोग करें क्योंकि यह टैस्ट आपके व आपके परिवार की सुरक्षा के लिए ही किया जा रहा है। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि जिले में आ रहे पाजीटिव केसों को रयात-बाहरा स्थिति कोविड केयर सैंटर में रखा जा रहा है, जिसमें मरीज को हर तरह की सुविधा भी मुहैया करवाई जा रही है। इसके अलावा जिले में लैवल-2 सुविधा भी उपलब्ध करवाई जा रही है, जिसमें अगर मरीज को आक्सीजन स्पोर्ट चाहिए तो उसे वह सुविधा भी मुहैया करवाई जा रही है।

उन्होंने कहा कि अभी तक जिले के सिर्फ सरकारी अस्पताल ही कोविड-19 के मरीजों को दाखिल करने से लेकर इलाज करने के लिए जुटे हुए थे लेकिन उन्हें इस बात की खुशी है कि अब जिले के प्राइवेट अस्पताल में भी आगे आए हैं। इस संबंधी जिले के 6 प्राइवेट अस्पतालों ने सहमति प्रदान की है कि वे भी कोविड-19 के मरीजों का इलाज करेंगे। अगर किसी को वेंटीलेटर या आई.सी.यू चाहिए तो वे इन मरीजों को प्रदान करेंगे। अपनीत रियात ने बताया कि मास्क न पहनने वालों व सामाजिक दूरी के पालन का उल्लंघन करने वालों के अब तक करीब 60 लाख रुपए के चालान किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि जिले के जिन 5 स्थानों की सीमा हिमाचल प्रदेश के साथ लगती हैं वहां पर चैक पोस्ट बनाई गई है और पंजाब में दाखिल होने वाली हर व्यक्ति की स्क्रीनिंग की जाती है व उसे कोवा एप डाउनलोड करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विदेश से आए व्यक्तियों को होशियारपुर के कोविड केयर सैंटर में सात दिन के लिए क्वारंटीन किया जा रहा है और टैस्ट रिपोर्ट नैगेटिव होने के बाद उन्हें उनके घरों में भी सात दिन के लिए क्वारंटीन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए जिला कंट्रोल रुम स्थापित किया गया है जो कि लोगों के लिए काफी सहायक साबित हुआ है। उन्होंने कहा कि लोग जिला कंट्रोल रुम के नंबर 01882-220412 पर संपर्क कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here