बठिंडा, राजपुरा और वजीराबाद में बनेंगे बड़े फार्मा औद्योगिक पार्क: अरोड़ा

चंडीगढ़(द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब में मैडीकल उद्योग को बढ़ावा देने के लिए पंजाब सरकार जल्द ही राज्य में तीन फार्मा/मैडीकल पार्क स्थापित करेगी। इनमें से दो मैडीकल पार्कों के लिए भारत सरकार को पहले ही प्रस्ताव भेजा जा चुका है। आज यहाँ यह जानकारी देते उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुन्दर शाम अरोड़ा ने बताया कि भारत सरकार की योजना के अंतर्गत बठिंडा में लगभग 1800 करोड़ रुपए की लागत से 1300 एकड़ क्षेत्र में एक बड़े ड्रग फार्मा पार्क की स्थापना का प्रस्ताव तैयार किया गया है और यह प्रस्ताव भारत सरकार की मंज़ूरी के लिए अक्टूबर महीने में भेजा जा चुका है।

Advertisements

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि इसके साथ ही भारत सरकार की योजना के अंतर्गत राजपुरा में लगभग 180 करोड़ रुपए की लागत के साथ 210 एकड़ क्षेत्र में मैडीकल उपकरण पार्क की स्थापना का प्रस्ताव तैयार किया गया है और यह प्रोजैक्ट अक्टूबर में मंज़ूरी के लिए केंद्र सरकार को भेज दिया गया था। उद्योग मंत्री ने बताया कि राज्य भर में फार्मा सैक्टर की उभर रही ज़रूरत को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गाँव वजीराबाद, फ़तेहगढ़ साहिब में 130.32 एकड़ क्षेत्र में एक ग्रीन फील्ड प्रोजैक्ट की स्थापना की जाएगी। श्री अरोड़ा ने बताया कि यह प्रोजैक्ट ए.पी.आईज़ की विशाल किस्मों की बढ़ रही माँग को पूरा करेगा।

इस प्रोजैक्ट का विचार कोविड-19 महामारी के दौरान सामने आया, जिसके लिए ग्राम पंचायत की 130.32 एकड़ ज़मीन खऱीदी गई और ज़मीन का कब्ज़ा भी लिया जा चुका है। वजीराबाद फार्मा पार्क, पी.एस.आई.ई.सी. द्वारा आधुनिक ढंग से तैयार किया जाएगा। इसकी रूप-रेखा को अंतिम रूप दे दिया गया है और उद्योग एवं वाणिज्य मंत्रालय, भारत सरकार की टी.आई.ई. स्कीम के अधीन फंडों के लिए पहले ही प्रस्ताव भेजा जा चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here