मुख्यमंत्री द्वारा वेरका फ्रूट दही, क्रीम और ऐकस्टैंडड शैल्फ लाईफ़ मिल्क की शुरुआत

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। राज्य की सहकारी संस्थाओं को और मज़बूत करने हेतु अपनी वचनबद्धता दोहराते हुये पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने वेरका फ्रूट दही, फ्रेश क्रीम की एक लीटर पैकिंग और ऐकस्टैंडड शैल्फ लाईफ़ यू. एच. टी. दूध लांच किया। यहाँ उद्घाटनी समारोह के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि मिल्कफैड्ड की मुख्य क्षमता बढ़िया गुणवत्ता वाले दूध की खरीद और उच्च गुणवत्ता वाले दूध उत्पादों के उत्पादन में है। उन्होंने कहा कि मानक उत्पादों को यकीनी बनाने के लिए मिल्कफैड्ड की तरफ से अत्याधुनिक मिल्क प्लांट और दूध की जांच करने वाले उपकरणों की स्थापना पर भारी निवेश किया जा रहा है जिससे दूध की बूँद-बूँद की गुणवत्ता की पूर्ण परख करके ही खरा दूध लोगों तक पहुँचाया जाये।

Advertisements

भगवंत सिंह मान ने बताया कि उपभोक्ताओं को सुरक्षित और गुणवत्ता भरपूर खाद्य वस्तुएँ मुहैया कराने के लिए वेरका डेयरी मोहाली में जे. आई. सी. ए. तहत 325 करोड़ रुपए की लागत से अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे वाला 5 ऐलऐलपीडी क्षमता का नया दूध प्रोसेसिंग प्लांट स्थापित किया जा रहा है। इस प्लांट में 50 ऐमटीपीडी दही, 4 ऐमटीपीडी घी और 50 ऐमटीपीडी मक्खन तैयार किया जायेगा।

वेरका के विस्तार का ज़िक्र करते मुख्यमंत्री ने कहा कि वेरका में आज नये उत्पाद शामिल किये गए हैं, जिसमें 100 ग्राम पैकिंग वाली फ्रूट दही की शुरुआत की गई है, जिसमें तीन असली फल किस्मोंः आम, स्ट्राअबेरी और ब्लूबेरी, 100 ग्राम कप में, 120 दिनों की शैल्फ लाईफ़ वाला एक लीटर फ्रेश क्रीम पैक और 90 दिनों की ऐकस्टैंडड शैल्फ लाईफ़ यूऐचटी दूध शामिल है।

मुख्यमंत्री ने वित्तीय साल 2022- 23 के दौरान मिल्कफैड्ड की कारगुज़ारी की सराहना की और डेयरी उत्पादकों और उपभोक्ताओं को भरोसा दिलाया कि मिल्कफैड्ड डेयरी किसानों को मानक सेवाएं प्रदान करने और बढ़िया गुणवत्ता वाला दूध उत्पादकों से उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने मिल्कफैड्ड पंजाब को इसके निश्चित लक्ष्य की प्राप्ति के लिए पूर्ण सहयोग का भरोसा भी दिया। भगवंत सिंह मान ने किसानों से अपील की कि वह अधिक से अधिक दूध वेरका को मुहैया करके जहाँ अपनी आमदन में विस्तार करें, वहीं इस सहकारी अदारे के विस्तार में भी योगदान डालें।

मुख्यमंत्री ने मिल्कफैड्ड को पंजाब सरकार से 100 करोड़ की वित्तीय सहायता के बजट को समय पर बाँटने का भरोसा दिया जिससे दूध की खरीद में सुधार किया जा सके और व्यापार को अन्य राज्यों के बराबर बनाया जा सके। भगवंत सिंह मान ने मिल्कफैड्ड की तरफ से नये बी. आई. एस. एस. एन. एफ. फार्मूले को लागू करने की सराहना की, जिससे पंजाब के डेयरी किसानों को बहुत लाभ होगा और भारत के बड़े डेयरी उद्योगों के साथ मुकाबला करने में मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाज़ार की माँग को देखते हुए मिल्कफैड्ड की तरफ से समय-समय पर दूध के नये उत्पाद लांच किये जा रहे हैं, जिनको काफी समर्थन मिल रहा है। उन्होंने कहा कि मिल्कफैड्ड भारत भर में विस्तार की प्रक्रिया में है और दिल्ली और एनसीआर के बाज़ारों में ताज़ा दूध और दूध उत्पादों को लांच किया गया है। इसके इलावा, मिल्कफैड्ड दिल्ली मेट्रो रेल निगम के अलग- अलग स्टेशनों पर 30 वेरका मिल्क बूथ और दिल्ली के प्रमुख स्थानों पर 100 मिल्क बूथ खोल कर दिल्ली और एनसीआर मार्केट में अपनी उपस्थिति को मज़बूत करने की प्रक्रिया में है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि मिल्कफैड्ड द्वारा अहमदाबाद, कोलकाता, मुंबई और जयपुर जैसे अपने पुराने मज़बूत बाज़ारों को फिर से चालू करने के लिए भी शानदार प्रयास किये जाएंगे।

वेरका के उत्पादों को मिले जबरदस्त समर्थन के बारे भरोसा प्रकटाते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि मिल्कफैड्ड ने पैक किये दूध में 9 प्रतिशत, दही में 32 प्रतिशत, लस्सी में 30 प्रतिशत का सालाना विस्तार दर्ज किया है। वित्तीय साल 2021- 22 के मुकाबले वित्तीय साल 2022- 23 के दौरान पनीर में 23 प्रतिशत और खीर की बिक्री में 21 प्रतिशत विस्तार दर्ज हुआ है। प्रोडक्ट जारी करने के मौके पर मिल्कफैड्ड के चेयरमैन नरिन्दर सिंह शेरगिल भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here