10,151 एससी युवाओं का 41.48 करोड़ का कर्ज़ माफ: धर्मसोत

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़): पंजाब सरकार द्वारा राज्य के 10,151 एस.सी. युवाओं के 50-50 हज़ार के कुल 41.48 करोड़ के कर्ज़ माफ किए जा रहे हैं। राज्य सरकार के इस कदम से एस.सी. युवाओं को बड़ी राहत मिलेगी।  पंजाब के सामाजिक न्याय, अधिकारिता एवं अल्पसंख्यक मंत्री स. साधु सिंह धर्मसोत ने बताया कि कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने अनुसूचित जाति विकास और वित्त निगम के द्वारा राज्य के युवाओं द्वारा स्व-रोजग़ार के लिए लिए हर तरह के में से 50-50 हज़ार रुपए माफ करने का फ़ैसला किया है। सामाजिक न्याय मंत्री ने बताया कि एस.सी. कॉर्पोरेशन द्वारा अनुसूचित जाति और दिव्यांग व्यक्तियों को अपना स्व-रोजग़ार चलाने के लिए कम ब्याज दर पर कर्ज़ मुहैया करवाए जाते हैं।

Advertisements

उन्होंने कहा कि एस.सी. कॉर्पोरेशन द्वारा राज्य के नौजवानों को कम ब्याज दर पर मुहैया करवाए जाने वाले कर्जों की वसूली दर लगभग 77 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि राज्य के युवाओं द्वारा स्व-रोजग़ार के लिए गए कर्ज़ व्यापार का फेल होना, लाभार्थी की मौत होना, घर में कोई कमाने वाला ना होना और कोविड-19 के कारण पैदा हुए हालातों के कारण वापस करने में मुश्किल आ रही थी। उन्होंने कहा कि युवाओं को इस परेशानी से निकालने के लिए यह कजऱ् राहत देने का फ़ैसला किया गया है। स. धर्मसोत ने बताया कि पंजाब सरकार ने पहले भी एस.सी. युवाओं के कर्ज माफ करके उनको राहत दी थी। उन्होंने बताया कि मौजूदा पंजाब सरकार ने पहले भी 14,260 एस.सी. कर्जदारों का 45.41 करोड़ रुपए माफ किए थे।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने पिछले 4 सालों से अधिक के कार्यकाल के दौरान 8662 एस.सी. युवाओं को 8202.26 लाख के कम ब्याज दरों पर कर्ज़ मुहैया करवाए हैं। स. धर्मसोत ने आगे बताया कि एस.सी. कॉर्पोरेशन का मुख्य उद्देश्य अनुसूचित जातियों से सम्बन्धित बेरोजगार युवाओं को कम ब्याज दर पर स्व-रोजग़ार धंधे जैसे कि डेयरी फॉर्म, किराना दुकान, कपड़े की दुकान, शटरिंग का काम, लकड़ी का काम, उच्च विद्या कर्ज़ के लिए कम ब्याज दर पर कजऱ् मुहैया करावाना है, जिससे इनके आर्थिक स्तर को ऊपर उठाया जा सके और इनको गरीबी रेखा से बाहर निकाला जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here