महात्मा गांधी जयंती पर जिले के गांवों में जल जीवन मिशन व स्वच्छ भारत मिशन के बारे में फैलाई जागरुकता

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। देश की आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत महात्मा गांधी जी के जन्म दिवस को समर्पित अलग-अलग गांवों में ग्राम सभा और जल सप्लाई व सैनीटेशन कमेटियों की बैठक आयोजित कर जल जीवन मिशन व स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण) के बारे में भारत सरकार व पंजाब सरकार द्वारा चलाई जा रही अलग-अलग योजनाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। विभाग के कार्यकारी इंजीनियर-कम-जिला सैनीटेशन अधिकारी अश्वनी कुमार मट्टू की ओर से जल सरंक्षण व स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण) के अंतर्गत चलाई जा रही पंजाब सरकार की योजना हर घर पानी, हर घर शौचालय के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई, जिसमें उन्होंने बताया कि जिला को 2018 से ही ओ.डी.एफ(खुले में शौच मुक्त) घोषित कर दिया गया है। गांव में प्रवासी मजदूरों व रेहड़ी वालों को गांव में आकर शौच करने में दिक्कत न आए इसके लिए सामुदायिक शौचालयों का निर्माण गांवों में ही करवाया जा रहा है।
उप मंडल इंजीनियर नवनीत कुमार जिंदल ने गांव वासियों को प्लास्टिक का प्रयोग कम करने के लिए कहा। उन्होंने गांव वासियों को बताया कि प्लास्टिक के गिलास में चाय पीने से कैंसर की बीमारी तक हो सकती है, इस लिए प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें अपने घरों का गीला व सूखा कूड़ा अलग-अलग रखना चाहिए। गीले कूड़े की हम बहुत अच्छी खाद बना सकते हैं व सूखे कूड़े को हम रिसाईकिल कर अपने प्रयोग की वस्तुएं बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों को खाना खाने से पहले व शौचालय जाने के बाद साबुन से अच्छी तरह हाथ जरुर धोने चाहिए।
इस दौरान नवनीत कुमार जिंदल की ओर से गांव वासियों को रेन वाटर हारवेस्टिंग सिस्टम, मच्छर काटने से होने वाली बीमारियों के बारे में जागरुक किया गया। उन्होंने बताया कि गलियों-नालियों के पानी को छप्पड़ में एक जगह एकत्र कर सींचेवाल माडल या थापर माडल अनुसार पानी को शुद्ध कर सिंचाई के लिए प्रयोग किया जा सकता है। अंत में हरबीर सिंह की ओर से गांव वासियों को पानी का प्रयोग संयम से करने के लिए प्रेरित किया गया ताकि आने वाले समय में हमारे बच्चों को पानी की कमी महसूस न हो।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here