प्रशासन ने नूरमहल में डेंगू ख़िलाफ़ निकाली जागरूकता रैली

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। लोगों को डेंगू की बीमारी, इसके लक्षणों और अपने इलाके को डेंगू मुक्त रखने के लिए अपनाए जाने वाले उपायों के बारे में जागरूक करने के उदेश्य से ज़िला प्रशासन की तरफ से नूरमहल कस्बे में डेंगू ख़िलाफ़ जागरूकता रैली निकाली गई। स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ विद्यार्थियों ने कस्बे के ज़्यादातर इलावा को कवर करते हुए लोगों को बीमारी के बारे में जागरूक किया। उनकी तरफ से लोगों में डेंगू के बारे में जानकारी देने के पैंफलैट्ट भी बाँटे गए और उनको अपने घरों, गलियों और जनतक स्थानों पर पानी जमा न होने देने के लिए प्रेरित किया गया।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर श्री घनश्याम थोरी ने बताया कि लोगों को मच्छरों के प्रजनन स्थानों के बारे में जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एडीज़ ईजिपटी मच्छर साफ़ पानी में पैदा होता है और ठहरे पानी के इलावा फूलदान, फ़्रिज, कूलर, टायर, पक्षियों के फीडर और बर्तन आदि आम स्थान है, जहाँ मच्छर का प्रजनन पाया जाता है। उन्होंने कहा कि इस अभियान के अंतर्गत प्रभावित इलाकों में मच्छरों के प्रजनन स्थानों के बारे में घर -घर जा कर लोगों को जागरूक करने के लिए नगर निगम की तरफ से स्वास्थ्य, शिक्षा, यूथ वैल्लफेयर और अन्य विभागों के साथ सांझी टीमों का गठन किया गया है।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत, स्वास्थ्य विभाग, ई.ओज़, बी.डी.पी.ओज़ की टीम की तरफ से सभी गाँवों में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है,जिससे गाँवों के लोगों को इस बीमारी के बुरे प्रभावों के बारे में जागरूक किया जा सके।डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि ज़िला प्रशासन जालंधर की तरफ से डेंगू की रोकथाम के लिए यह विशेष अभियान चलाया गया है, जिसमें डेंगू प्रभावित इलाकें में इनफोरसमैंट ड्राइव से ले कर जागरूकता अभियान तक बहुपक्षीय रणनीति अपनाई गई है। उन्होंने कहा कि सरकार के दिशा -निर्देशों को प्रभावशाली ढंग के साथ लागू करने के लिए भागीदारों में डेंगू प्रभावित इलाकों की सूची भी भाग गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here