लू से बचने के लिए सावधानी व जागरु कता जरु री: संदीप हंस

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़): डिप्टी कमिश्नर संदीप हंस ने जिले के लोगों को तापमान बढऩे के मद्देनजर लू (गर्म हवा) से बचने के लिए सावधानी बरतने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में तापमान बढ़ सकता हैं, ऐसे में लू से बचने के उपायों के प्रति जागरु कता व सावधानी बहुत जरु री है। डिप्टी कमिश्नर ने आम जनता से अपील करते हुए कहा कि वे रोजमर्रा के मौसम के बारे में  रेडियो, टी.वी, अखबारों व अन्य साधनों के द्वारा तापमान और गर्म हवाओं के बारे में जानकारी रखें। उन्होंने कहा कि जिले के उप मंडल मैजिस्ट्रेटों, सिविल सर्जन, नगर निगम, नगर कौंसिल व अन्य संबंधित विभागों को गर्म हवाओं से बचने संबंधी जागरु कता फैलाने व अन्य जरु री निर्देश दिए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि गर्मियों के दिनों में अगर प्यास न भी लगी हो तो भी अधिक से अधिक पानी पिया जाए।
डिप्टी कमिश्नर संदीप हंस ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे हवादार हलके खादी के कपड़े पहनने को प्राथमिकता दें। उन्होंने कहा कि धूप से बचने के लिए चश्मा, छाता, हैट, जुत्ते आदि डाल कर ही बाहर निकला जाएं और अपने साथ पानी जरु र रखा जाए। अगर कोई बाहर काम करने जाता है तो वह अपने शरीर को अच्छी तरह ढक कर जाए। उन्होंने ओ.आर.एस. घोल, लस्सी, तोरानी (चावल का पानी), निंबू पानी आदि को शारीरिक जरु रत मुताबिक सेवन करने को कहा। उन्होंने कहा कि लू लगने के लक्षणों जैसे कमजोरी, सुस्ती, सिर दर्द, नजला, पसीना और दौरा आदि पडऩे पर तुरंत डाक्टर के साथ संपर्क करें।
डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि सिर्फ मनुष्य ही नहीं बल्कि पशुओं को भी लू से बचाना जरूरी है, जिसके लिए पशु पालक पशुओं को छाया में रखें और अधिक से अधिक पानी पिलाएं। उन्होंने कहा कि घरों को ठंडे रखने, पर्दों का प्रयोग करें और रात को खिड़कियां खोल कर रखें। उन्होंने कहा कि पंखो का प्रयोग और ठंडे पानी के साथ दिन में एक से अधिक बार नहा कर भी लू के प्रभाव से बचा जा सकता है। उन्होंने काम -काज वाले स्थानों पर संस्थानों के प्रबंधकों को ठंडे पानी का प्रबंध करने, कामगारों को सीधी धूप से परहेज करने, आउटडोर गतिविधियों के लिए आराम के समय को बढ़ाने व बढ़ते तापमान में  गर्भवती महिला कामगारों पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा।  
श्री संदीप हंस ने लू से बचने के लिए कुछ न करने योग्य बातों पर भी सुझाव पर अमल करने पर जोर दिया। इनमें बच्चों या पालतू जानवरों को खड़े किए गए वाहनों में न छोडऩा, तेज गर्मी में खासकर दोपहर 12 बजे के बाद से दोपहर 3 बजे तक बाहर निकलने से परहेज करना, पक्के रंग व तंग कपड़े न पहनना, तापमान ज्यादा होने पर शारीरिक मेहनत के काम से गुरेज करना, तापमान ज्यादा होने पर खाना पकाने से गुरेज करना और खाना बनाने वाली जगह हवादार होना, अल्कोहल, चाय, कॉफी और कार्बोनेटिड साफ्ट ड्रिंक्स से परहेज करना व ज्यादा प्रोटीन युक्त खाना खाने से बचाव रखना आदि शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इन सावधानियों से हम आने वाले दिनों में लू से अपना बचाव कर सकते हैं। उन्होने कहा कि इस संबंध में हम ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरु क भी

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here