सिंधु घाटी के सभ्यता के साथ जुड़े ढोलवाहा म्यूजियम को किया जाएगा पुनर्जीवित, होशियारपुर जिले को पर्यटन केंद्र बनाने की तैयारी

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़): होशियारपुर जिले को पर्यटन केंद्र के तौर पर प्रोत्साहित करने के लिए जिला प्रशासन की ओर से गंभीरता दिखाई जा रही है व इसी गंभीरता के चलते डिप्टी कमिश्नर संदीप हंस की ओर से डी.एफ.ओ. होशियारपुर, दसूहा, गढ़शंकर सहित वन विभाग के अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की गई।
बैठक में डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि होशियारपुर जिले को पर्यटन के तौर पर प्रोत्साहित करने के लिए काफी संभावनाएं है, इस लिए वन विभाग इन संभावनाओं को तलाश कर रुपरेखा तैयार करें ताकि जिले को पर्यटन केंद्र के तौर पर प्रफुल्लित किया जा सके। उन्होंने सिंधु घाटी सभ्यता से जुड़े ढोलवाहा क्षेत्र को पुनर्जीवित करने पर विचार करते हुए कहा कि इस क्षेत्र में खुदाई के दौरान सिंधु घाटी की सभ्यता संबंधी कलाकृतियां प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि इस म्यूजियम को पुनर्जीवित करने की जरुरत हैं ताकि पुरातन सभ्यता पर प्रकाश डालते इतिहास को संभाला जा सके व पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनाया जा सके।

Advertisements

संदीप हंस ने कहा कि गांव तक्खनी में बने वाइल्ड लाइफ सैंचुरी को और आकर्षित किया जाए ताकि अधिक से अधिक पर्यटक इस सैंचुरी का दौरा कर सकें। बैठक में वन विभाग के सारे गैस्ट हाउस, वाइल्ड लाइफ सैंचुरी, ट्रैक व टूरिज्म के लिए बने विशेष स्थानों पर बुनियादी सुविधाएं मुहैया करवाने संबंधी भी विशेष विचार चर्चा हुई। इसके अलावा साइकिंलिंग को उत्साहित करने के लिए साइकिलिंग ट्रैक बनाने संबंधी भी गंभीरता से बातचीत की गई।
डिप्टी कमिश्नर ने अधिकारियों को कहा कि सैलानियों को जंगल में रात रुकने के लिए कॉटेज, टैंट हाउस, हट्स आदि बुनियादी सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए विशेष प्रयास की जरुरत है व इसके लिए रुपरेखा तैयार कर ली जाए। उन्होंने कहा कि वाइल्ड लाइफ सैंचुरी, डैम, ट्रैक व टूरिज्म के लिए बने विशेष स्थानों व सुविधाओं संबंधी जागरुकता सामग्री भी तैयार की जाए ताकि अधिक से अधिक लोग पर्यटन के तौर पर होशियारपुर को प्राथमिकता दे सकें। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को कहा कि वन क्षेत्र में घूमने के लिए आ रहे सैलानियों को साफ-सफाई के लिए भी जागरुक करने के लिए विशेष कदम उठाए जाएं। इस मौके पर डी.एफ.ओ. होशियारपुर अमनीत सिंह, डी.एफ.ओ. दसूहा अटल महाजन के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here