खामोश हत्यारा है उच्च रक्तचाप, रखें एहतियात 

दातारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। भागती-दौड़ती जिंदगी में आज उच्च रक्तचाप एक ऐसी स्वास्थ्य समस्या बन गई है, जिसकी चपेट में अधिकांश लोग आ रहे हैं। इस बढ़ते उच्च रक्तचाप की वजह से कई बार व्यक्ति की जान भी संकट में पड़ जाती है। इसलिए यह जान लेना आवश्यक है कि ब्लड प्रेशर क्या है, यह क्यों बढ़ता है, इसके क्या-क्या खतरे हैं और इसे कैसे नियमित रखा जा सकता है?

Advertisements

इस विषय में आज 17 मई विश्व उच्च  रक्तचाप दिवस पर चर्चा करते हुए वासल अस्पताल के एमडी डॉ राज वासल तथा डॉ श्रीमती सोनिया वासल ने कहा हाई ब्लड प्रेशर यानी उच्च रक्तचाप को खामोश हत्यारा कहा जाता है क्योंकि व्यक्ति को इस बात का पता ही नहीं चलता है कि उसे उच्च रक्तचाप की शिकायत है और जब कोई हादसा हो जाता है, तब मालूम पड़ता है कि इसकी वजह रक्तचाप का बढ़ना था। लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। उच्च रक्तचाप का रोग किसी भी व्यक्ति को किसी भी उम्र में हो सकता है। यह बीमारी स्त्री-पुरुष में विभेद नहीं करती। यदि यह रोग एक बार लग जाए, तो ताउम्र पीछा नहीं छोड़ता। इसलिए इसके प्रति सदैव सतर्क रहें।

डॉ वासल दम्पत्ति ने कहा रक्त द्वारा धमनियों पर डाले गए दबाव को ब्लड प्रेशर या रक्तचाप कहते हैं। रक्त दाब की मात्रा हृदय की शक्ति व रक्तसंचार प्रणाली में रक्त की मात्रा और धमनियों की हालत पर निर्भर रहती है। रक्तचाप दो प्रकार का होता है- अधिकतम और न्यूनतम। जब बायाँ निलय सिकुड़ता है, तब अधिकतम दबाव होता है। इसे प्रकुंचक दबाव कहते हैं। इसके तुरंत बाद न्यूनतम दबाव होता है, जिसे संप्रसारण दाब कहते हैं।

 डॉ राज वासल तथा डॉ श्रीमती सोनिया वासल ने बताया कि आमतौर पर किसी भी स्वस्थ युवा का औसत प्रकुंचकदाब (सिस्टोलिक) 120 मिमी और संप्रसारण दाब (डायस्टोलिक) 80 मिमी होता है। इन्हें 120/80 लिखा जाता है। यह औसत है, व्यवहार में इससे थोड़ा कम ज्यादा हो सकता है। लेकिन उच्च रक्तचाप का रोगी कोई व्यक्ति तभी माना जाता है, जबकि उसका प्रकुंचक दाब 140 मिमी और संप्रसारण दाब 90 मिमी या उससे अधिक हो। ND अक्सर तनाव और ब्लड प्रेशर का चोली और दामन का रिश्ता होता है। तनाव आते ही शरीर की छोटी-छोटी धमनियाँ संकुचित होने लगती हैं। जितना अधिक तनाव, उतना अधिक धमनियों में संकुचन। नतीजा उतना ही उच्च रक्तचाप।

डॉ राज वासल तथा डॉ सोनिया वासल ने कहा इसी तरह जो लोग किसी भी प्रकार का शारीरिक श्रम नहीं करते, उन्हें भी उच्च रक्तचाप की शिकायत हो जाती है, क्योंकि उनके शरीर की धमनियाँ व्यायाम के अभाव में संकुचित हो जाती हैं। वहीं उच्च रक्तचाप गुर्दों के खराब होने का कारण भी है और परिणाम भी यानी खराब गुर्दों की वजह से रक्तचाप बढ़ सकता है। सका कारण यह है कि जिन रक्त नलियों से गुर्दे में रक्त पहुँचता है, वे सिकुड़ जाती हैं, जिससे रक्तचाप बढ़ जाता है।

कई बार कुछ अंतःस्रावी विकार भी ब्लड प्रेशर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। एक और प्रमुख कारण है मोटापा, यह वैसे भी सौ रोगों की जड़ है। जो व्यक्ति जरूरत से ज्यादा मोटे होते हैं, उन्हें दुबले या सामान्य वजन के व्यक्तियों की तुलना में उच्च रक्तचाप होने की आशंका दुगुनी रहती है।

डॉ राज  वासल तथा डॉ  सोनिया ने बताया उच्च रक्तचाप हृदय की गति को भी बंद कर सकता है। कई बार ब्लड प्रेशर की वजह से आँखों की कोई धमनी भी फट सकती है जो व्यक्ति को अंधा भी बना सकती है। उच्च रक्तचाप का सर्वाधिक चिंतनीय पहलू यह है कि यह व्यक्ति की मौत का कारण बन सकता है। यही नहीं इसकी वजह से व्यक्ति को लकवा भी आ सकता है। कभी-कभी उच्च रक्तचाप की वजह से दिमाग की नसें भी फट जाती हैं और उनमें रक्तस्राव शुरू हो सकता है जिसे ब्रेन हेमरेज कहते हैं। इसमें व्यक्ति या तो तत्काल मर जाता है अथवा कोमा में चला जाता है। उच्च रक्तचाप, गुर्दे को, जोकि शरीर के काफी महत्वपूर्ण अंग हैं, भी क्षतिग्रस्त करता है।

क्या करें-नियमित जाँच कराएँ।  नियमित रूप से दवाएँ लें।

नियंत्रण- उन्होंने कहा इसके लिए:-

मोटापा घटाएँ धूम्रपान एवं शराब का परित्याग करें

नमक का सेवन बहुत कम करें।
भोजन में कैल्शियम, मैग्नेशियम और पोटेशियम की मात्रा बढ़ाएँ।
 नियमित व्यायाम करें।
 योग को अपनाएँ।
भरपूर नींद लें।
सुबह की सैर करें।
 तनाव से बचें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here