एचपीटीयू परिसर हमीरपुर में इसी सत्र से बीटेक कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई होगी शुरू

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़) रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर स्थित हिमाचल तकनीकी यूनिवर्सिटी में इसी सत्र से बीटेक कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई शुरू होगी। इसके अलावा एमटेक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डाटा साइंस के कोर्स भी शुरू कर दिए जाएंगे। प्रदेश के तकनीकी शिक्षा मंत्री रामलाल मारकण्डा  और यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर शशि कुमार धीमान ने यहां आयोजित एक सांझी प्रेस वार्ता में यह ऐलान किया। उन्होंने कहा कि यह पढ़ाई इस यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट के लिए आज की जरूरत थी। जिसे सरकार ने मंजूरी दे दी। उन्होंने कहा कि एमसीए के विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम में डाटा साइंस से जोड़ने की योजना थी, वह मुकम्मल हो गई है। इससे स्टूडेंट्स को बाजार की जरूरत के अनुरूप तैयार किया जाएगा। प्रेस वार्ता में बताया गया कि यूनिवर्सिटी में जल्द ही प्लेसमेंट और प्रशिक्षण सेल का भी गठन कर दिया जाएगा। जिसके लिए स्थाई प्लेसमेंट ऑफिसर की नियुक्ति होगी।

Advertisements

तकनीकी शिक्षा मंत्री ने कहा कि तकनीकी विश्वविद्यालय परिसर में एक नया शैक्षणिक भवन का भी निर्माण विचाराधीन है। यह काम भी जल्दी शुरू होगा। नए शैक्षणिक भवन में लेक्चरर थिएटर सहित अत्याधुनिक क्लासरूम तैयार किए जाएंगे।डॉ मार्कंडेय ने कहा कि तकनीकी विश्वविद्यालय परिसर में निर्माणाधीन शैक्षणिक भवन का भी शीघ्र ही लोकार्पण किया जाएगा। उन्होंने कहा यूनिवर्सिटी में शिक्षकों की स्थाई नियुक्ति का मामला उनके ध्यान में है।  बहुत जल्दी इसे मुख्यमंत्री के सुपुर्द उठाया जाएगा। इसके अलावा गैर शिक्षक वर्ग के पदों को भी सृजित करने की योजना है। ताकि इस यूनिवर्सिटी का कामकाज सही तरीके से चल सके।इस मौके पर वाइस चांसलर प्रोफेसर शशि कुमार धीमान ने कहा कि स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स को शुरू करने का प्रस्ताव आगामी शैक्षणिक परिषद की बैठक में रखा जाएगा।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के लिए गठित समिति की बैठक बुलाई जा रही है। इसके अलावा यूनिवर्सिटी के लिए चयनित भूमिका की स्वीकृति के लिए तैयार होकर बहुत जल्दी भेजा जाएगा। ताकि यह मसला भी हल हो जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here