जिले में बाल मजदूरी के खात्मे के लिए शुरु किया जा रहा है विशेष अभियान: संदीप हंस

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर संदीप हंस की अध्यक्षता में जिले में बाल मजदूरी के खात्मे के लिए जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक हुई। बैठक को संबोधित करते हुए डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि माननीय सुप्रीम कोर्ट आफ इंडिया की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार सामाजिक सुरक्षा व महिला और बाल विकास विभाग की ओर से स्टेट एक्शन प्लान तैयार किया गया है। इस प्लान के अनुसार जिले में 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों को अलग-अलग व्यापारिक संस्थानों, फैक्ट्रियों, घरों, होटलों, रेहडिय़ों व ढाबों आदि में मजदूरी करवाई जाती है, के खात्मे के लिए विशेष अभियान शुुरु किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत यदि कोई भी बच्चा टास्क फोर्स की ओर से बाल मजदूरी करते पाया जाता है तो उसको रेसक्यू कर बाल मजदूरी करवाने वाले के खिलाफ अलग-अलग कानून के अंतर्गत एफ.आई.आर. दर्ज कर बनती सख्त कानूनी कार्रवार्ई की जाएगी व भारी जुर्माना भी लगाया जाएगा।
डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि किसी भी दोषी को किसी भी हाल में माफ नहीं किया जाएगा। बैठक के दौरान डिप्टी कमिश्नर की ओर से टास्क फोर्स में शामिल अलग-अलग विभागों के प्रतिनिधियों जैसे कि श्रम विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पुलिस विभाग, शिक्षा विभाग, महिला व बाल विकास विभाग व स्थानीय निकाय विभाग को हिदायत की कि सभी विभाग इस विशेष अभियान के दौरान अपनी जिम्मेदारी तनदेही से निभाएं व एक दूसरे को पूरा सहयोग दें ताकि बाल मजदूरी से मुक्त करवाए गए बच्चों को हर संभव सहायता पहुंचाई जा सके व दोषी व्यक्तियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सके।
बैठक के दौरान डिप्टी कमिश्नर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को हिदायत करते हुए कहा कि वे रेसक्यू करवाए गए बच्चों का दाखिला उनकी रुचि के अनुसार शिक्षा या वोकेशनल कोर्स में करवाएं ताकि इन बच्चों को पुर्नवास संभव हो सके। इस दौरान उन्होंने जिले की आम जनता से इस दौरान सहयोग देने के लिए कहा ताकि जिले को आने वाले समय में बाल मजदूरी से मुक्त करवाया जा सके। इस मौके पर अलग-अलग विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here