शर्मनाक: दशहरा मैदान में हुआ बेशर्मी और मर्यादा हनन का नंगा नाच

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। दशहरा पर्व पर श्री राम लीला कमेटी की तरफ से जहां धूमधाम और पूरी श्रद्धा के साथ रावण दहन की तैयारियां की गई थी, वहीं दूसरी तरफ इसकी आड़ में कुछ ऐसे लोग भी थे, जो सरेआम बेशर्मी और मर्यादा हनन का नंगा नाच करके सारे कार्यक्रम को ही सवालों के घेरे में खड़ा करने पर उतारु थे। ये भी माना जा रहा है कि दशहरा मैदान में हुए इस घटनाक्रम के चलते ही शायद रावण और कुंभकरण के पुतले पूरी तरह से नहीं जले और शायद वे भी यहीं संदेश देना चाहते थे कि रावण को वही आग लगाए जो खुद राम हो या उनकी मर्यादा का अनुसरन करता हो और दूसरा ये कि रावण को भले ही बुराई कहा जाता हो, मगर उसमें अश्लीलता नाम की कोई चीज नहीं थी और न ही वो ऐसी घटनाओं को बर्दाश्त करता था।

Advertisements

sexy-dance-lacherpan-maryada-hanan-dusheera-mela-hoshiarpur-punjab.jpg

श्री राम लीला मैदान में श्री राम लीला के मंचन दौरान भगवान राम और रावण के बीच युद्ध का मंचन किया जाना था तो इसी दौरान बाजार से होती हुई मैदान में पहुंची एक झांकी (रावण सेना की झांकी) ऐसी थी, जो वहां खड़े समस्त प्रभु भक्तों को शर्मिंदा कर रही थी। रावण सेना के भेष में कलाकार आपत्तिजनक गीतों पर बेशर्मी का नंगा नाच कर रहे थे तथा अश्लील नाच के साथ-साथ उन्होंने हाथ में शरहाब की बोतल तक भी पकड़ी हुई थी। शांकियों के प्रारंभ होने वाले स्थान से लेकर मैदान तक पहुंचने तक काफी देर कर सारा वृतांत चलता रहा, मगर मेले की चकाचौंध में इन्हें रोकने वाला शायद कोई नहीं था। इतना ही नहीं ये भी पता चला है कि कलाकार कथित तौर पर नशे की हालत में थे तथा उन्होंने आम लोगों के साथ दुरव्यवहार भी किया। शायद वे कलाकर अपनी बेशर्मी में इतने मस्त थे कि उन्हें इस बात का भी ध्यान रहा कि महिलाओं और बच्चों पर इसका क्या असर पड़ेगा।

sexy-dance-lacherpan-maryada-hanan-dusheera-mela-hoshiarpur-punjab.jpg

लड़कियों के साथ अश्लील नाच कर रहे कलाकारों को शायद ये भी भूल गया कि वे उस रावण की सेना बने हैं, जो खुद वेदों का ज्ञाता था तथा मर्यादापुरुषोत्तम भगवान राम के हाथों उसकी सदगति हुई थी। मगर वे सब कुछ भूलकर मर्यादा का हनन करने पर तुले हुए थे। जिसे सभी ने खुली आंखों से देखा तथा इसकी निंदा भी की।

sexy-dance-lacherpan-maryada-hanan-dusheera-mela-hoshiarpur-punjab.jpg

ऐसे मामलों का श्री राम लीला कमेटी को कड़ा संज्ञान लेते हुए ऐसे लोगों को श्री राम लीला में भाग लेने से पूरी तरह से प्रतिबंधित कर देना चाहिए।

इसके अलावा भगवान श्री हनुमान जी के स्वरुप धारण करने पर भी कई प्रकार के प्रतिबंध लगाने की जरुरत है। सबसे पहले तो श्री हनुमान जी के स्वरुपों के साथ डी.जे. को पूर्ण तौर पर प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। अगर किसी ने भगवान का स्वरुप बनाना है तो उसके लिए ये जरुरी होना चाहिए कि भगवान के स्वरुप के साथ कीर्तन करते हुए चला जाए तथा बहरा कर देने वाले संगीत की जगह राम नाम की मीठा-मीठा कीर्तन होना चाहिए ताकि लोगों की आस्था को ठेस न पहुंचे। मगर अधिकतर संस्थाएं जहां श्री हनुमान जी के बाणे के ऊपर बंब बांधकर बजाते हैं वहीं डी.जे. पर बहरा कर देने वाली आवाज़ में बजने वाले गीत भी शर्मसार कर जाते हैं।

मैदान में कई लोगों के साथ बातचीत में अधिकतर का कहना है कि धर्म की मर्यादा को कायम रखना और उसे पतन से बचाने के लिए भी श्री राम लीला कमेटी व अन्य संस्थाओं को आगे आना चाहिए ताकि धर्म की आड़ में अश्लीलता और बेशर्मी तथा गुंडागर्दी की प्रवृति को पनपने से रोका जा सके।

2 COMMENTS

  1. Sir mai toh khud chahta hu k ye hanuman g nikalne band kro pls Hindu darm ka majjak bna rakha hai or toh or uper se unke serr pr bamb LGA kar chalate hai or sadhko par nachate hai mai b ek Hindu hu mere awaaj.toh.ye hai k. pls yeh sab stop honna chahiye hanuman ka ek sawrup honna chahiye ittne nhi

  2. Off course….Rawan khud MARAYADA ka pallan karene wala BRAMIN tha…uss ko is tarha gandi soch batta kar HINDU DHARM ka appman karene se RAMLILA COMMITTEE Ko rokana chahiye……or galat admio ko Rawan ka sawrup na bene de…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here