माता चिंतपूर्णी मेले को सफलतापूर्वक संपन्न करने के लिए दो राज्यों के अधिकारियों ने कसी कमर

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़): 28 जुलाई से शुरु होने जा रहे माता चिंतपूर्णी मेले को सफलतापूर्वक संपन्न करने के लिए पंजाब व हिमाचल प्रदेश के अधिकारियों की ओर से जहां पुख्ता प्रबंध यकीनी बनाए जा रहे हैं, वहीं आपसी तालमेल के लिए बैठकें भी की जा रही हैं। आज स्थानीय जिला प्रशासकीय  कांप्लेक्स में एक विशेष बैठक हुई, जिसमें डिप्टी कमिश्नर श्री संदीप हंस के नेतृत्व वाले जिला प्रशासन होशियारपुर की ओर से अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) मित महाजन व एस.डी.एम. अंब(हिमाचल प्रदेश) डा. मदन कुमार सहित अन्य अधिकारियों की ओर से विचार विमर्श किया गया।
बैठक के दौरान श्री महाजन व डा. मदन कुमार ने बताया कि माता चिंतपूर्णी मेले के दौरान भार ढोने वाले वाहनों पर पाबंदी रहेगी, इस लिए पंजाब से माता चिंतपूर्णीज्ञ मेले में शामिल होने वाले श्रद्धालु इन वाहनों का प्रयोग न करें। उन्होंने बताया कि भार ढोने वाले वाहनों के कारण हादसा होने का खतरा बना रहता है। उन्होंने श्रद्धालुओं को अपील करते हुए कहा कि ट्रक, टैंपू, छोटे हाथी, ट्रैक्टर-ट्रालियों आदि भार ढोने वाले वाहनों का प्रयोग न किया जाए।
अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि माता चिंतपूर्णी मेले को सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से पुख्ता प्रबंध यकीनी बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि लंगर लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन जरुरी है, इस लिए लंगर कमेटियों की ओर से यह रजिस्ट्रेशन एस.डी.एम. कार्यालय होशियारपुर से करवाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मोबाइल शौचालय आदि का प्रबंध करने के अलावा 24 घंटे स्वास्थ्य सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी। उन्होंने लंगर कमेटियों को सफाई व्यवस्था बरकरार रखने की अपील करते हुए कहा कि भारत सरकार व पंजाब सरकार की ओर से सिंगल यूज प्लास्टिक बैन किया गया है, इस लिए लंगर के दौरान प्लास्टिक का प्रयोग न किया जाए। इस मौके पर एस.डी.एम. होशियारपुर शिवराज सिंह बल, सचिव रिजनल ट्रांसपोर्ट अथारिटी सुखविंदर कुमार, डी.एस.पी(एच) नरिंदर कुमार, सहायक कमिश्नर नगर निगम संदीप तिवाड़ी, एस.एम.ओ. डा. राज कुमार, सहायक डायरेक्टर युवक सेवाएं विभाग प्रीत कोहली व बी.डी.पी.ओ. सुखदेव सिंह भी उपस्थित थे।
वर्णनीय है कि जिला प्रशासन होशियारपुर की ओर से हिंदू भाईचारे से संबंधित पंजाब के अलग-अलग संगठनों के साथ बैठक कर पिछले दिनों की गई थी, जिसमें संयुक्त तौर पर लंगरों के दौरान डी.जे न चलाने का फैसला लिया जा चुका है। इसके अलावा यह भी सांझे तौर पर फैसला लिया गया कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 31 जुलाई, 2,3 व 4 अगस्त को ट्रैफिक का डायवर्जन(अलग रुट) किया जाएगा, जिसके अंतर्गत श्रद्धालु होशियारपुर से गगरेट-मुबारकपुर से होते हुए माता चिंतपूर्णी जाएंगे व वापसी माता चिंतपूर्णी से मुबारकपुर-अंब-ऊना होते हुए होशियारपुर होगी।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here