स्वीन सैनी बनी डा. स्वीन सैनी, क्लिनिकल साइकोलॉजी में मिला डॉक्टर अवार्ड

    होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। द मांइड मेन्टरज़ के नाम से जानी मानी प्रमुख कैरियर काउन्सलर, पेरेन्टिंग कोच एवं साइकॉलोजिस्ट स्वीन सैनी को विष्वस्तर पर मेंटल हेल्थ में अतुलनीय योगदान के लिये क्लिनिकल साइकॉलोजी में डाक्टरेट की मानद् उपाधि से नवाज़ा गया है। यह सम्मान उन्हें विश्व मानवाधिकार सुरक्षा आयोग व संयुक्त राष्ट्रीय आर्थिक एवं समाज कल्याण के सौजन्य से प्रदान किया गया है। इस इंटरनेष्नल उपलब्धि के लिये उनका चयन पिछले 31 सालों से अनगिनित जि़न्दगियों में बदलाव का ज़रिया बनी स्वीन सैनी की व्यावसायिक अनुभव, शैक्षणिक योग्यताओं, अनथक ऑनलाइन जागरूकता की सेवाओं व लाभान्वित जि़न्दिगयों के सकारात्मक अनुभवों आंकड़ों के आधार पर हुआ। ज्यूरी ने उनके ग्लोबल स्तरीय प्रयासों के सकारात्मक प्रभाव को सराहा। इस अवसर पर डा. स्वीन सैनी नेे बातचीत में बताया कि आवेदन से लेकर चयन तक कुल चार चरणों की प्रक्रिया में उनके कौश ल, अनुभव व साईकॉलाजी के ज्ञान का आंकलन किया गया और पर्सनल इंटरव्यू में उसी के आधार पर बातचीत की गई।

    Advertisements

    पिछले कई सालों में अलग अलग उम्र व मानसिक परेशानी के आधार पर थैरेपी ले चुके लोगों का ब्यौरा, अनुभव व उनकी प्रतिक्रियाएं भी जांची गई। डा. स्वीन सैनी के अनुसार इस प्रक्रिया में उनका 31 साल का अनुभव और कोरोना काल से लेकर अब तक लगातार ग्लोबल स्तर पर जागरूकता फैलाना, निशुल्क साईकॉलोजिकल सेवाएं देना व मेंटल हेल्थ से जुड़े भ्रम, डर व झिझक को दूर करने हेतु उपयोगी व सार्थक प्रयास करना भी अत्यंत प्रभावषाली रहा। और यह मुमकिन हो पाया क्योंकि वो अपने हर क्लाईंट को संवेदनशील, विश्वसनीय, आदरणीय व तनावमुक्त माहौल देती हैं जिसमें वे खुलकर अपनी परेशानियां या किसी भी तरह की भावनायें सांझा कर पायें। सारी बातचीत व जानकारी गोपनीय रखी जाती है।

    डा. स्वीन सैनी के अनुसार यह सम्मान उनके लिये काफी मायने रखता है और उनकी मौलिक जि़म्मेवारी को भी बढ़ाता है ताकि वे अपना काम अधिक निष्ठा व लगन से जारी रखें। उनका लक्ष्य ना केवल स्वस्थ, सफल व बेहतरीन जि़न्दगियां बनाना ही रहा है, बल्कि अब वे एक प्रौफैशनल फोरम भी तैयार कर रही हैं जिसमें वे मानसिक तनावों से उबरकर ठीक हो चुके लोगों को षामिल कर रही हैं। ताकि वे अपने अपने स्तर पर अपने आसपास मानसिक संकट से घिरे व्यक्ति को सहानूभूति से बिना आंके या लेबल किये सुन सकें, उन्हें सकारात्मक प्रेरणा दे सकें और किसी विकट परिस्थिति में प्राथमिक स्तर की मदद कर सकें। इससे ना केवल आत्महत्या पर शिकंजा कसा जा सकेगा, बल्कि ज़्यादा लोगों तक मदद सही वक्त पर पहुंच सकेगी।

    सबसे दुखदायी लगातार कई सालों तक केवल दवाईयों पर निर्भर रहकर भी खुषहाल जीवन नहीं जी पाना मानसिक विकारों के लिये एक घातक आंकड़ा है जिसके लिये परिवारों व समाज का मेंटल हैल्थ से जुड़ी नकारात्मक सोच से बाहर आना ज़रूरी है। जिसके लिए उन्होंने 24 गुना 7 फ्री हैल्पलाईन सुविधा सहयोग के तौर पर भी उपलब्ध करवाई है। आप 94178-04547 पर कॉल कर सकते हैं, आडियो या टैक्सट मैसेज भेज सकते हैं या [email protected] पर अपनी परेशानी लिख सकते हैं।
    डाक्टरेट इन क्लीनिकल साईकॉलोजी से पहले पिछले दो सालों में स्वीन सैनी को उनके बेहतरीन सामाजिक व व्यावसायिक प्रयासों के लिये अनेकों गणमान्य आवर्ड से सम्मानित किया गया है, जिसका सारा श्रेय वे अपने पार्टनर व सहयोगी प्रेम सैनी को देती हैं जिन्होंने हर कदम पर उन्हें ना केवल उत्साहित व प्रेरित किया बल्कि उनके हिस्से की जि़म्मेवारियों में हाथ भी बंटाया। ईश्वर का धन्यवाद करते हुये डा. स्वीन सैनी ने अपनी बेटियों, टीम व समस्त शुभचिंतकों के लिये कृतज्ञता ज़ाहिर करते हुये उनसे अपना प्यार व असीम आशीर्वाद बनाये रखने की अपील की।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here