पर्यावरण सरंक्षण कर्तव्य के साथ-साथ हमारी नैतिक जिम्मेदारी: कैबिनेट मंत्री जिंपा


होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। कैबिनेट मंत्री पंजाब श्री ब्रम शंकर जिंपा ने कहा कि पर्यावरण सरंक्षण सिर्फ हमारा कर्तव्य नहीं बल्कि नैतिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि बरसात के इस मौसम में हम सब मिलकर शहरों व गांवों में पौधारोपण कर उत्सव मनाए। वे आज वार्ड नंबर 31 के संत नगर पार्क में शहीद-ए-आज़म सरदार भगत सिंह हरियावल लहर के अंतर्गत पौधारोपण करने के दौरान इलाका निवासियों को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उनके साथ मेयर श्री सुरिंदर कुमार व सीनियर डिप्टी मेयर श्रीमती प्रवीन सैनी भी मौजूद थे। कैबिनेट मंत्री ने कहा लोगों को अधिक से अधिक पौधे लगाने व इनकी संभाल करने का संदेश देते हुए कहा कि मुख्य मंत्री पंजाब श्री भगवंत मान के निर्देशों पर पूरे प्रदेश में वातावरण सरंक्षण व प्रदेश को हरा भरा बनाने के लिए अभियान शुरु किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर नागरिक को पंजाब सरकार के इस अभियान में अपना योगदान देना चाहिए। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे हर उपयुक्त स्थान पर पौधारोपण करने के साथ-साथ उसकी संभाल की भी जिम्मेदारी संभालें ताकि वातावरण को आने वाली पीढिय़ों के लिए साफ सुथरा रखा जा सके।

Advertisements


श्री ब्रम शंकर जिंपा ने कहा कि होशियारपुर में विभिन्न संगठनों व सिटीजन्स वेलफेयर सोसायटी के सहयोग से पौधारोपण की कड़ी को बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण का संतुलन लगातार बिगड़ता जा रहा है, जिसके लिए ठोस इंतजाम की जरुरत है, जिसमें सबसे पहले पौधारोपण ही आता है क्योंकि पौधे आक्सीजन देते है और उससे पर्यावरण संतुलित रहता है। उन्होंने कहा कि पौधारोपण कर उनकी सुरक्षा करना भी हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने बताया कि जिले भर में पौधे लगाने के इस अभियान का उद्देश्य जहां लोगों को साफ-सुथरा वातावरण मुहैया करवाना है वहीं लोगों को वातावरण संभाल के प्रति जागरु क भी करना है।


इस मौके पर नगर निगम फाइनांस कमेटी के चेयरमैन बलविंदर बिंदी, पार्षद मोनिका कतना, हरविंदर सिंह, मुखी राम, अनमोल जैन, संदीप सैनी, गंगा प्रसाद, बलविंदर कतना, तीर्थ राम, वरिंदर वैद, सुमेश सोनी, जसविंदर रामगढिय़ा, तिलक राज, जसवीर सिंह, सुदर्शन वर्मा, गुलशन वर्मा, संदीप कोहली, राजविंदर कौर, अमृत कौर, शीतल, शशि गुप्ता, परमजीत कौर के अलावा अन्य गणमान्य भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here