डिप्टी कमिशनर ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों से पंजीकरण करवाने की अपील की

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिशनर जसप्रीत सिंह ने आज असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों से प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन (पीएम-एसवाईएम) योजना का लाभ उठाने के लिए योजना के अधीन पंजीकरण कराने का आग्रह किया। डिप्टी कमिशनर ने कहा कि इस योजना का उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए वृद्धावस्था सुरक्षा सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा कि यह एक स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन योजना है, जिसके तहत प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना खाते में काम करने की उम्र के आधार पर 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक की मासिक बचत जमा की जा सकती है। उन्होंने कहा कि पेंशन धारक जितने रुपये खाते में जमा करेगा, उतनी ही राशि पेंशन धारक के उक्त खाते में सरकार की ओर से जमा की जाएगी।

Advertisements


जसप्रीत सिंह ने आगे कहा कि योजना के अधीन हर ग्राहक को 60 साल की उम्र पूरी करने पर कम से कम 3000 रुपये मासिक पेंशन मिलेगी। उन्होंने कहा कि असंगठित क्षेत्र के श्रमिक जैसे कृषि श्रमिक, छोटे किसान, निर्माण श्रमिक, मिड डे मील कार्यकर्ता, स्ट्रीट वैंडर, आंगनबाडी कार्यकर्ता, पशुपालक, आशा वर्कर, ऑटो मोबाइल कार्यकर्ता, माली, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, मछली किसान, दुकान मजदूर मनरेगा के तहत काम करने वाले और जिनकी कमाई 15 हजार रुपये प्रति माह से कम है, वे इस योजना के अधीन पेंशन का लाभ पाने के पात्र हैं। उक्त श्रेणी के 18 से 40 वर्ष की आयु के श्रमिक इस योजना के तहत पंजीकृत होकर पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकते है।


डिप्टी कमिशनर ने योजना को श्रमिक वर्ग के लिए लाभकारी बताते हुए कहा कि पात्र श्रमिक इस पेंशन योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाए और अपने वृद्धावस्था को सुरक्षित करें। उन्होंने कहा कि असंगठित क्षेत्र के श्रमिक अपने पास के किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) में अपना पंजीकरण करा सकते हैं, जिसके लिए उनके पास आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ता अपने मोबाइल फोन से https://maandhan.in/sramyogi पर भी ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here