मुख्य सचिव ने आंकड़ों के संस्थागतकरण और नीतियों के प्रति प्रमाण-आधारित पहुँच के लिए विभिन्न प्रोजेक्टों की समीक्षा की

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के मुख्य सचिव वी. के. जंजूआ ने आज यहाँ एक उच्च-स्तरीय मीटिंग के दौरान आंकड़ों के संस्थागतकरण और नीतियों के प्रति प्रमाण-आधारित पहुँच के लिए जे-पी. ए. एल. साउथ एशिया पार्टनरशिप की तरफ से चलाए जा रहे विभिन्न प्रोजेक्टों की समीक्षा की। जे-पी. ए. एल. साउथ एशिया पार्टनरशिप की तरफ से पंजाब में विभिन्न प्रोजैक्ट चलाए जा रहे हैं जिनमें ओपिओइड के प्रयोग को रोकने, पानी बचाओ पैसा कमाओ स्कीम, टैक्स वसूली में विस्तार करने के लिए जी. एस. टी. ईकोसिस्टम में जाली फर्मों का पता लगाने के लिए मशीन लर्निंग टूल का प्रयोग, वातावरण सम्बन्धी नियमों (इमिशन ट्रेडिंग स्कीम) के लिए पंजाब मार्केट आधारित प्रणाली के बारे प्रोजैक्ट शामिल हैं जबकि पंजाब में नौजवानों के लिए नौकरियों में सुधार करने के बारे प्रोजैक्ट विचाराधीन है। इसके इलावा जैंडर सैंस्टिव पुलिसिंग स्कोपिंग स्टडी प्रोजैक्ट का भी प्रस्ताव है।

Advertisements

मुख्य सचिव ने नये जैंडर सैंस्टिव पुलिसिंग स्कोपिंग स्टडी प्रोजैक्ट के लिए सहमति दे दी है। जैंडर सैंस्टिव पुलिसिंग स्कोपिंग स्टडी, कम्युनिटी आऊटरीच और जैंडर- रिसपांसिव पुलिसिंग के साथ-साथ महिला अधिकारियों की लिंग प्रतिक्रिया और जवाबदेही बढ़ाने से सम्बन्धित है। इसके इलावा काउंसलिंग की भूमिका और अन्यों की सुरक्षा पर प्रभाव और काउंसलिंग और कानूनी केस के दरमियान संबंधों का भी अध्ययन किया जायेगा। इसका मकसद काउंसलिंग के कामकाज और लिंग प्रतिक्रिया का अध्ययन करना है।

जंजूआ ने पंजाब में ओपिओइड के प्रयोग की रोकथाम, पानी बचाओ पैसा कमाओ स्कीम, टैक्स वसूली में विस्तार करने के लिए जी. एस. टी. ईकोसिस्टम में जाली फर्मों का पता लगाने के लिए मशीन लर्निंग टूल का प्रयोग, वातावरण सम्बन्धित नियमों (इमिशन ट्रेडिंग स्कीम) के लिए पंजाब मार्केट आधारित प्रणाली सम्बन्धी प्रोजेक्टों पर संतोष जताया। मीटिंग में दूसरों के इलावा मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव ए. वेणु प्रसाद, प्रमुख सचिव योजना; विकास प्रताप, प्रमुख सचिव तेजवीर सिंह, प्रमुख सचिव दलीप कुमार, सचिव कमल किशोर यादव, सचिव राहुल तिवारी, सचिव डॉ. गुरप्रीत कौर सपरा उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here