अब किसान केवल एक फ़ोन कॉल दूर होंगे बाग़बानी विशेषज्ञ से

चंडीगढ़(द स्टैलर न्यूज़)। अधिकारियों के किसानों के साथ नज़दीकी और निरंतर संपर्क को सुनिश्चित बनाने के उद्देश्य से पंजाब के बाग़बानी एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री फौजा सिंह सरारी ने शुक्रवार को बाग़बानी विभाग के जि़ला अधिकारियों को सभी ब्लॉक अधिकारियों के संपर्क नंबरों की सूची प्रकाशित करने के निर्देश दिए, जिससे ज़रूरत पडऩे पर किसान उनसे सलाह-परामर्श कर सकें। बाग़बानी विभाग के चल रहे प्रोजैक्टों और गतिविधियों की समीक्षा के लिए जिला अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए फौजा सिंह सरारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को हिदायत की कि वह किसानों को रेशम की खेती संबंधी अपेक्षित तकनीकी जानकारी और सहयोग दें, ताकि किसानों को रेशम के कीड़ों को पैदा करने और पालन-पोषण में किसी तरह की मुश्किल का सामना न करना पड़े। उन्होंने किसानों को बाग़बानी अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए जागरूकता मुहिम चलाने के लिए भी कहा।  
राज्य में बाग़बानी को बढ़ावा देने के लिए चल रहे विभिन्न प्रोजैक्टों के बारे में कैबिनेट मंत्री को अवगत करवाते हुए डायरैक्टर बाग़बानी शैलेंदर कौर ने बताया कि तकरीबन 2900 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल को नए बाग़ों के अधीन लाया गया है एवं इसके तहत और अधिक क्षेत्रफल को बाग़ों के अधीन लाने के लिए भी ठोस प्रयास किए जा रहे हैं। इसके अलावा राज्य में मधुमक्खी पालन को प्रोत्साहित करने के लिए 11000 मधुमक्खी के बक्से खरीदने के साथ-साथ सीमांत, पानी की कमी वाले क्षेत्रों में छोटे प्लांटों, जहाँ पारम्परिक खेती लाभप्रद नहीं है, पर अधिक लाभ वाली फसलों की कृषि के लिए लगभग 90 संरक्षित संरचनाओं को विकसित करने के लिए कार्य आदेश जारी किए गए हैं।

Advertisements

कैबिनेट मंत्री को बताया गया कि एम.आई.डी.एच. के दिशा-निर्देशों के अनुसार पोस्ट हारवैस्ट मैनेजमेंट के अंतर्गत कोल्ड स्टोर, कोल्ड स्टोर पर सोलर पैनल और राईपनिंग चैंबर के 100 यूनिट बनाए जा रहे हैं। कैबिनेट मंत्री को यह भी बताया गया कि कृषि बुनियादी ढांचा फंड स्कीम के अंतर्गत 408 करोड़ रुपए के प्रोजैक्टों को मंज़ूरी दी गई है और कृषि बुनियादी ढांचे के अंतर्गत लगभग 2000 करोड़ रुपए के निवेश प्राप्त हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here