मुख्यमंत्री ने बकाया आर. सी. और ड्राइविंग लायसेंस की स्थिति का लिया जायज़ा

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज पुलिस विभाग को रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट ( आर. सी.) और ड्राइविंग लायसेंस (डी. एल.) के कारण आम लोगों को हो रही अनावश्यक परेशानी से बचाने के निर्देश दिए हैं। आज यहाँ एक मीटिंग की अध्यक्षता करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि ड्राइविंग लायसैंसों और वाहन रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के लिए स्मार्ट चिप बनने में भारी कमी के कारण आम लोगों को काफ़ी दिक्कतें पेश आ रही हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से इस समस्या का जल्द से जल्द निपटारा करने के लिए पुख़्ता यत्न किये जा रहे हैं जिससे लोगों को किसी भी किस्म की कोई परेशानी का सामना न करना पड़े। मुख्यमंत्री ने परिवहन विभाग को हिदायत की है कि ज़रूरी संशोधन करके सारी प्रक्रिया को सुचारू और दुरुसत किया जाये जिससे जल्दी से जल्दी ड्राइविंग लायसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टीफिकेटों की छपाई को यकीनी बनाया जा सके।

Advertisements

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि इससे पहले स्थिति और बिगड़े, उन लोगों के विरुद्ध सख़्त कार्यवाही की जाये, जिन्होंने इससे पहले सुधार के लिए कोई कदम नहीं उठाये। उन्होंने अधिकारियों को मामले की समयबद्ध ढंग के साथ जांच करके उनको रिपोर्ट सौंपने के लिए भी कहा जिससे दोषियों के खि़लाफ़ कार्यवाही की जा सके। भगवंत मान ने कहा कि यह समझने की ज़रूरत है कि नये ड्राइविंग लायसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट जारी करने में देरी देश से बाहर से मंगवाई गई चिपों की कमी के कारण हुई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थिति का पूर्व अनुमान लगाया जा सकता था और इसका व्यावहारिक समाधान पहले ही किया जा सकता था। उन्होंने कहा कि सभी प्रवानित लायसेंस और आर. सी. ‘सारथी और वाहन पोर्टल’ पर उपलब्ध हैं और उनको डिजीलॉकर या किसी भी डिवाइस पर डाउनलोड किया जा सकता है और प्रिंट भी लिया जा सकता है। भगवंत मान ने कहा कि डिजीलॉकर या एम. परिवहन एप से डाउनलोड किये आर. सी. / डी. एल. को पुलिस की तरफ से प्रामाणिक दस्तावेज़ माना जाये और यह ऑनलाइन दस्तावेज़ दिखाने वाले यात्रियों का चालान नहीं किया जाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here