बढ़ रही गर्मी के मद्देनजर आप सरकार को ग्रामीण डिस्पेंसरियां खोलनी चाहिएं: जयवीर शेरगिल

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने कहा है कि आप सरकार द्वारा ग्रामीण डिस्पेंसरियो को बंद करने के चलते पंजाब के हजारों गांव में रहने वाले लोग प्राथमिक सेहत सुविधाओं तक पहुंच ना होने के चलते गंभीर समस्याओं का सामना कर रहे हैं, जिसे लेकर उन्होंने मुख्यमंत्री भगवंत मान की आलोचना की है। यहां जारी एक बयान में शेरगिल ने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार ग्रामीण पंजाब को बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित करके उनके जीवन के साथ खिलवाड़ कर रही है।
शेरगिल ने कहा कि तापमान बढ़ रहा है और लू चलने की संभावना है। जिसके चलते ग्रामीण डिस्पेंसरियों को फिर से खोलना समय की जरूरत है, जिन्हे आप सरकार बिजली की गति से बंद कर रही है। शेरगिल ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सत्ता में बैठे लोगों को पता ही नहीं है कि लू के दौरान पेरासिटामोल और ओआरएस पाउच जैसी दवाएं सबसे जरूरी होती हैं। इन हालातों में मामले को हल्के में नहीं लिया जा सकता और ग्रामीण डिस्पेंसरियों को फिर से खोलने के लिए तुरंत कदम उठाए जाने की आवश्यकता है।

Advertisements

शेरगिल, जो पंजाब भाजपा के परमानेंट इन्वाइटी मैंबर भी हैं, ने कहा कि न केवल ग्रामीण डिस्पेंसरियों को चालू किया जाना चाहिए, बल्कि आप सरकार को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि एक रूरल मेडिकल अफसर (आरएमओ), नर्सिंग, फार्मासिस्ट और चौथी श्रेणी के कर्मचारियों के अलावा, आवश्यक उपकरण और सभी आवश्यक दवाओं का स्टॉक इन डिस्पेंसरियों में उपलब्ध करवाया जाए। आप सरकार पर निशाना साधते हुए, शेरगिल ने कहा कि ग्रामीण डिस्पेंसरियों को बंद करना पूरी तरह से अनुचित और अकारण है। उन्होंने कहा कि नइस कदम ने पंजाब में ग्रामीण स्वास्थ्य सेवाओं को पंगु बना दिया है।

इस दौरान शेरगिल ने आप सरकार द्वारा पंजाब में अब तक खोले गए 584 आम आदमी क्लीनिकों का जिक्र करते हुए कहा कि ग्रामीण डिस्पेंसरियां गांवों में रहने वाले लोगों को उनके घरों के पास ही सेवाएं देती थीं, जबकि ये आम आदमी क्लीनिक गांवों से बहुत दूर हैं, जिसके लिए बुजुर्ग लोगों को प्रतिकूल मौसम में कई किलोमीटर की यात्रा करनी पड़ेगी और वह भी तब जब वे बीमार हों।

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने दिल्ली मॉडल को लागू करने के लिए आम आदमी क्लीनिक खोलने पर भगवंत मान की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि यह बेहद शर्मनाक है कि सिर्फ सस्ती लोकप्रियता हासिल करने के लिए मुख्यमंत्री ऐसे फैसले ले रहे हैं, जो पंजाब के लोगों के स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हैं। शेरगिल ने कहा कि पंजाब विधानसभा के पिछले सत्र में सरकार ने आश्वासन दिया था कि ग्रामीण लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने पर जोर दिया जाएगा, लेकिन जालंधर संसदीय उपचुनाव जीतने के बाद इन्होंने लोगों को फिर से धोखा दिया है। उन्होंने दोहराया कि सभी ग्रामीण डिस्पेंसरियां रूरल हेल्थकेयर की जीवन रेखा हैं और इन्हें बिना किसी देरी के फिर से खोला जाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here