वनों की रक्षा में ही हमारी सुरक्षा है, पर्यावरण बचाने हेतु आगे आएं: डा. संजीव तिवाड़ी

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। वन चेतना पार्क बसी पुरानी में विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर वन विभाग द्वारा वनपाल नार्थ सर्कल डा. संजीव तिवाड़ी के निर्देशों पर वन मंडल अधिकारी अमनीत सिंह एवं रेंज अधिकारी जतिंदर सिंह राणा की अगुवाई में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर गांव नारा व पुरानी बसी की जेएफएमसी सदस्यों, स्वयं सहायता ग्रुप के अलावा पुरानी बसी स्कूल के स्टाफ, बच्चों एवं गांव नारा के शिक्षार्थियों सहित गांव के गणमान्य मौजूद थे।

Advertisements

इस दौरान डा. संजीव तिवाड़ी एवं डीएफओ अमनीत सिंह ने अपील की कि पर्यावरण को बचाने एवं संतुलन के लिए हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए और उनकी देखभाल करनी चाहिए। उन्होंने अपील की कि जंगलों की रक्षा में ही हमारी रक्षा है। क्योंकि, जंगल हमें जीवनदायनी बूटियां प्रदान करते हैं और जंगली जीवों का संरक्षण भी इन्हीं से संभव है। उन्होंने बच्चों को जंगल में पाई जाने वाली जड़ी बटियों की विस्तृत जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने जंगलों के साथ-साथ जल संभाल को जीवन का अभिन्न अंग बनाने की प्रेरणा भी दी। इस मौके पर वन चेतना पार्क में पौधारोपण किया गया और पार्क की सफाई करके पर्यावरण संभाल का संदेश दिया गया।

इस दौरान गांव नारा में चलाए जा रहे सिलाई सैंटर के प्रशिक्षार्थियों को प्रमाणपत्र भी भेंट किए गए। इस अवस पर प्लास्टिक खत्म करने के उद्देश्य से कपड़े एवं जूट के बैग बनाने वाले नारा के सैल्फ हैल्प ग्रुप संबंधी भी बताया गया और संदेश दिया गया कि प्लास्टिक धरती पर सबसे खतरनाक वस्तु है और इसके प्रयोग से हमें तौबा करनी चाहिए। तभी हम धरती पर जीवन को बचा पाएंगे। इस मौके पर मंच का संचालन इंस्पैक्टर जसवीर पाल ने बाखूबी किया। इस मौके पर सरपंच नारा अशोक कुमार, जेएफएमसी सदस्य कुलदीप सिंह, बलवंत कुमार, हरशिका, अवतार सिंह, जसवीर पाल, परमजीत कौर, करमजीत सिंह, कृष्ण कुमार, आकाश, दीपक बहल सहित अन्य गणमान्य मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here