महाराणा प्रताप सरकारी कॉलेज ढोलवाहा में ’’स्वस्थ मन स्वस्थ तन’’ विषय पर करवाया गया सैमीनार

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। महाराणा प्रताप सरकारी कॉलेज, ढोलवाहा, होशियारपुर में कॉलेज के प्रिंसीपल डॉ.कश्मीरी लाल जी की अध्यक्षता में रैड रिबन क्लब के इंचार्ज रंजना गुप्ता के सहयोग से स्वस्थ मन स्वस्थ तन विषय पर सैमीनार करवाया गया। जिसमें काऊंसलर संदीप कुमार ओ.ओ.ए.टी. क्लीनिक ज़िला नशा मुक्ति पुनर्वास केन्द्र फतेहगढ़, होशियारपुर मुख्य मेहमान के तौर पर उपस्थित हुये तथा उन्होंने विषय के अनुसार स्टाफ तथा विद्यार्थियों को जागरूक किया। संदीप कुमारी क्लीनिकल साईकोलोजिस्ट-कम-काऊंसलर ने ’’स्वस्थ मन स्वस्थ तन’’ विषय पर अपने विचार पेश करते हुये कहा कि स्वस्थ मन ही तंदरूस्त शरीर की सृजना करता है। अगर मन स्वस्थ नही तो शरीर भी स्वस्थ नही है तथा स्वस्थ मन और तन के बिना संसारिक सुख स्वाद बेअर्थ हैं। बिना तंदरूस्ती के ज़िन्दगी का पूरी तरह से आनंद लेना असंभव है।

Advertisements

उन्होंने साथ ही नशे को एक मानसिक बिमारी बताते हुये कहा कि डब्लयू.एच.ओ. ने नशाखोरी को एक लम्बे समय तक तथा बार-बार होने वाली बिमारी बताया हैं उन्होंने नशे के कारणों, लक्ष्णों तथा ईलाज सम्बन्धी भी जानकारी दी। डॉ.संदीप कुमारी ने कहा कि योग, क्रिया, ध्यान क्रिया, शरीरिक कसरत, सुबह की सैर, संगीत, खेलें तथा पौष्टिक आहार का उपयोग करके अपने शरीर तथा मन को स्वस्थ रख सकते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित किया तथा योग तथा मेडिटेशन क्रिया को अपनी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी का हिस्सा बनाने के लिए कहा।

कॉलेज के प्रिंसीपल डॉ.कश्मीरी लाल जी ने भी इस समय विषय के अनुसार विचार पेश करते हुये विद्यार्थियों को नशों से दूर रहने के लिए प्रेरित करते हुये एक अच्छा इन्सान बनने की बात कही तथा बहुमूल्य विचार सांझे करन के लिए काऊंसलर संदीप कुमारी का धन्यवाद किया। प्रो. विजय कुमार की ओर से मन तथा तन को पवित्र बनाने के लिए प्रेरित किया गया तथा नशों जैसी लाहनत से बचकर रहने के लिए विद्यार्थियों को जागरूक किया। रैड रिबन क्लब के इंचार्ज रंजना गुप्ता ने मंच संचालन की भूमिका निभाई। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here