स्वस्थ दांत ही स्वस्थ जीवन का आधार: सिविल सर्जन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)।  स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के दिशा-निर्देशों के अनुसार और सिविल सर्जन डॉ.बलविंदर कुमार दमाना के नेतृत्व में आज सिविल अस्पताल होशियारपुर में 36वें दंत स्वास्थ्य पखवाड़े के समापन के अवसर पर जिला दंत स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. शैला मेहता की देख रेख में 27 मरीजों को मुफ्त डेन्चर दिए गए। इस अवसर पर डिप्टी मेडिकल कमिश्नर डॉ.हसबंस कौर, सीनियर मेडिकल अफ़सर इंचार्ज सिविल अस्पताल डॉ.स्वाति, डेंटल मेडिकल ऑफिसर डॉ.नवनीत कौर, डॉ.सनम कुमार, डॉ.बलजीत कटारिया, डॉ.लक्ष्मी कांत व अन्य मौजूद रहे। .

Advertisements

डॉ.बलविन्दर कुमार दमाना ने बताया कि जिले में 03.10.2023 से शुरू हुए इस दंत पखवाड़ा का आज संपन्न हो गया है। उन्होंने कहा कि पखवाड़े के दौरान जिला अस्पताल, एस.डी.एच दसूहा, मुकेरियां और गढ़शंकर सहित 15 स्थानों पर शिविर आयोजित किए गए, जिसमें 162 जरूरतमंद मरीजों को मुफ्त डेन्चर दिए गए और इस पखवाड़े से 5767 मरीज लाभान्वित हुए। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा स्कूली बच्चों को दांतों की देखभाल के बारे में भी जागरूक किया गया। बच्चों को अच्छे दंत स्वास्थ्य के लिए फल और सब्जियां खाने के लिए प्रोत्साहित किया गया और फास्ट फूड, जंक फूड आदि से बचने के लिए कहा।

 इस अवसर पर डॉ.शैला मेहता ने दांतों के नुकसान और रख-रखाव के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि दांतों में खाना फंसने से दांतों में सूजन आ जाती है, जिससे मसूड़ों में सूजन आ जाती है और ब्रश करने से खून निकलने लगता है। उन्होंने कहा कि अगर दांतों पर जमी पीली सख्त मैल को साफ न किया जाए तो यह दांतों और मसूड़ों की बीमारी का मुख्य कारण बन सकते हैं । बहुत अधिक मीठी चीजें, मीठे सिरप, आइसक्रीम, टॉफी, चॉकलेट आदि दांत खराब कर देते हैं। खाने के बाद नियमित रूप से ब्रश करना चाहिए और दिन में दो बार (सुबह और रात को खाने के बाद) ब्रश करना अनिवार्य है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि छह महीने के अंतराल पर नियमित रूप से दंत चिकित्सक से अपने दांतों की जांच करवाएं। दांतों की देखभाल के लिए तम्बाकू और इसके पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे दांतों और मुंह का कैंसर हो सकता है। उन्होंने कहा कि अपने दांतों का ख्याल रखें और वे आपका ख्याल रखेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here