साहिबजादों की शहादत साहिब ए कमाल की जीवनी सुन संगत की आंखें नम

कपूरथला (द स्टैलर न्यूज़), गौरव मढ़िया। छोटे साहिबजादों की शहादत दिवस पर गांव खोजेवाल के गुरुदुरा शाहिब में श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के समक्ष अरदास कर जो बोले सो निहाल के जयकारों के उनकी शहादत को याद किया गया। इस अवसर संगत को बड़ी सादगी से पंक्ति में बिठाकर लंगर भी वितरित किया गया। इस अवसर पर भाजपा जिला प्रधान रणजीत सिंह खोजेवाल ने छोटे साहिबजादों की शहादत के बारे में बताते हुए कहा कि फतेहगढ़ साहिब में आज भी वो दीवार मौजूद हैं, जहां साहिबजादे जोरावर सिंह, बाबा फतेह सिंह की महान शहादत दीवारों में चुनकर हुई थी। उन्होंने कहा कि सूबा सरहिंद ने बहुत लालच दिए डराने की कोशिश की, लेकिन साहिबजादों ने देश कौम पर आंच नहीं आने दी और अपनी शहादत दे दी।खोजेवाल ने कहा कि साहिबजादों को मानवता के कल्याण के लिए अपना सब कुछ कुर्बान करने वाले दशमेश पिता से साहस और बलिदान का जज्बा विरासत में मिला था। आज समूची दुनिया छोटे साहिबजादों के इस महान बलिदान के आगे सिर झुका रही है, जिसकी विश्व के इतिहास में कोई अन्य मिसाल नहीं है।

Advertisements

खोजेवाल ने बताया कि छोटे साहिबजादों और माता गुजरी जी की शहादत के शोक के तौर पर इन दिनों कई सिख परिवार आज भी ज़मीन पर सोते है। नई पीढ़ी को इस अतुलनीय शहादत के बारे में जागरूक करने की जरूरत है, जिससे उनको मुल्क के लिए अपना सब कुछ कुर्बान करने के प्रति प्रेरित किया जा सके। इस अवसर पर खोजेवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वीर बाल दिवस मनाने के लिए धन्यवाद करते हुए कहा कि  उन्होंने एक ऐतिहासिक कदम उठाया है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के इस कदम से लोगों को सिख इतिहास के बारे में ज्यादा जानकारी होगी। खोजेवाल पूरे सिख समुदाय की तरफ से पीएम मोदी को धन्यवाद दिया और उनके इस कदम की तारीफ की।

इस अवसर पर गियानी गुरनाम सिंह, भाजपा सर्कल प्रधान दोना सरबजीत सिंह दिओल, uदविंदर सिंह दीपा, लखविंदर सिंह, मंगलजीत सिंह, मंगल सिंह, जसपाल सिंह, रिंकू, कलकत्ता, ओजल सिंह, रशपाल सिंह, कपूर सिंह, दलवीर सिंह, सुखविंदर सिंह, तीर्थ सिंह, सुच्चा मिस्त्री, भजन सिंह, रोनकी राम, प्रभजीत सिंह, रेशम लाल, मनोहर सिंह, सीता बावा, पाल पवार, जरनैल सिंह, केशव पवार, रणवीर सिंह, चरणकमल सिंह, निर्मल कौर, मनजिंदर कौर, राजिंदर कौर, सिमरनजीत कौर, भजन कौर, नरिंदर कौर, मंजीत कौर, राजविंदर कौर,  रणजीत कौर आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here