मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा राजनीतिक दलों के साथ बैठक, वोटर सूची की सीडी दी

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़): पजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी सिबिन सी. द्वारा पंजाब की सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक पार्टियों के साथ बैठक की गयी। बैठक के दौरान मुख्य चुनाव अधिकारी ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को पंजाब राज्य की फोटो वोटर सूचियों (बिना फोटो) की सीडी दी गयी ।

Advertisements

सिबिन सी. बताया कि फोटो वोटर सूची की हार्ड कॉपी (फोटो सहित) जिला चुनाव अधिकारी-कम -डिप्टी कमिश्नर, चुनाव रजिस्ट्रेशन अधिकारियों एवं बीएलओ के पास देखने के लिए उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि 22 जनवरी 2024 को मतदाता सूचियों के अंतिम प्रकाशन तक पंजाब में कुल मतदाताओं की संख्या 2 करोड़ 12 लाख 31 हजार 916 है।जिनमें से पुरुष 1,11,75,220, महिला 1,00,55,946 थर्ड जेंडर 750, एनआरआई 1595, दिव्यांग मतदाता 1,65,410 और सर्विस मतदाता 1,06,635 हैं।

उन्होंने आगे बताया कि पंजाब में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 24,433 है।जिसमें शहरी मतदान केंद्रों की संख्या 7648 और ग्रामीण मतदान केंद्रों की संख्या 16,785 है।मतदाताओं की सुविधा के लिए सभी मतदान केंद्र ग्राउंड फ्लोर पर बनाए गए है।किसी भी वोटर को मतदान करने के लिए मतदान केंद्र की दूरी 2 किमी से अधिक नहीं रखी गयी ।

उन्होंने कहा कि ईवीएम जागरूकता और मतदान टर्नआउट बढ़ाने के लिए 3 वैन चलायी गयी है। इन वैनों के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को ईवीएम/वीवीपैट मशीनों के बारे में जागरूक किया जा रहा है। बैठक के दौरान राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से अनुरोध किया गया कि वे प्रत्येक मतदान केंद्र पर अपने-अपने बूथ लेवल एजेंट नियुक्त करें ताकि चुनाव पारदर्शी तरीके से पूरे हो सके।  बैठक में उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी भारत भूषण बांसल और निर्वाचन अधिकारी अंजू बाला भी मौजूद रहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here