महिला न्याय गारंटी से कांग्रेस का महिला सशक्तिकरण की और एक और सार्थक कदमः गुरमिंदर रंधावा

लंदन (द स्टैलर न्यूज़)। यूरोप एवं यूके महिला कांग्रेस कनवीनर गुरमिंदर कौर रंधावा ने कांग्रेस के चुनाव घोषणा पत्र में महिला न्याय गारंटी को महिला सशक्तिकरण की तरफ कांग्रेस का एक और सार्थक कदम बताया है। जिससे महिलाओं का कांग्रेस के प्रति विश्वास और बढ़ा है और केन्द्र में कांग्रेस की सरकार बनना लगभग तय है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने पहले भी महिलाओं के अधिकारों की रक्षा को सुनिश्चित बनाया था और 33 फीसदी की भागीदारी सुनिश्चित की थी तथा अब कांग्रेस की सरकार आने पर यह भागीदारी 50 फीसदी हो जाएगी। रंधावा ने बताया कि इस गारंटी में एक महालक्ष्मी गारंटी है, जिसके तहत गरीब परिवार की हर एक महिला को 1 लाख रुपये वार्षिक सहायता दी जाएगी तथा दूसरी गारंटी आधी आबादी-पूरा हक है और इसके तहत केन्द्र सरकार की नियुक्तियां में 50 फीसदी हिस्सेदारी का अधिकार मिलेगा। तीसरी गारंटी है के तहत कांग्रेस सरकार बनने पर आशा, आंगनबाड़ी एवं मिड-डे-मील वर्करों के वेतन में केन्द्र सरकार द्वारा दोगुणा योगदान दिया जाएगा। इसके साथ ही महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरुक करने के लिए हर पंचायत में अधिकार मंत्री के तौर पर एक पैरा लीगल सहायक की नियुक्ति की जाएगी तथा सवित्री बाई फूले होस्टल के तहत देश के सभी जिला हैडक्वार्टरों में कम से कम एक वर्किंग होस्टल बनाया जाएगा।

रंधावा ने कहा कि कांग्रेस द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए तैयार की गई योजनाओं के लागू होने से देश की हर महिला जहां खुद को सुरक्षित महसूस करेगी वहीं उसके लिए आर्थिक एवं सामाजिक तौर पर सक्षम होने के मार्ग भी प्रशस्त होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here