यदि सुखबीर को सचमुच किसानों का दर्द है तो संसद का घेराव करे -कैप्टन अमरिंदर

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल को किसानों की ऋण माफी के मुद्दे पर विधानसभा के बाहर दिखावा करने की बजाय इस गंभीर मुद्दे पर केंद्र में अकाली दल की साझेदार सरकार पर दबाव बनाने के लिए संसद का घेराव करने की चुनौती दी है।
सुखबीर बादल की ओर से कल बजट सत्र के पहले दिन विधानसभा का घेराव करने के दिए आह्वान की सख्त अलोचना करते हुये कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सुखबीर की तरफ से किसानों के मुद्दों पर मगरमच्छ के आंसू बहाने को हास्यप्रद बताते हुये कहा कि अकाली-भाजपा सरकार अपने 10 सालों के शासनकाल के दौरान किसानों की भलाई का एक भी कदम उठाने में पूरी तरह नाकाम रही है।
मुख्य मंत्री ने कहा कि सुखबीर बादल ने अपनी सरकार के समय ऋण से जूझ रही किसानी की तरफ कभी ध्यान नहीं दिया जबकि अब किसानों के मुदई होने का ढिंडोरा पीटा जा रहा है। यहां तक कि अकालियों ने पिछले चार सालों में देश के किसानों के लिए कजऱ् माफी स्कीम लाने के लिए भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर ज़ोर डालने के लिए कुछ भी नहीं किया।

Advertisements

-नवंबर 2018 तक 10.25 लाख छोटे और सीमांत किसानों का ऋण माफ करने के लिए आगामी बजट में उचित व्यवस्था करने का वादा

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि किसानों के मुद्दे पर सुखबीर का स्टैंड बेतुका है क्योंकि जो केंद्रीय कैबिनेट में उसकी पत्नी सदस्य और उसकी पार्टी भाजपा की सहयोगी होने के बावजूद अकाली दल के अध्यक्ष ने कजऱ्े के बोझ के नीचे दबे पंजाब के किसानों के लिए केंद्र की सहायता के लिए कोई हल नहीं किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि सुखबीर बादल को किसानों की हालत की सचमुच ही थोड़ी-बहुत चिंता है तो उसे पंजाब में कांग्रेस सरकार आने के बाद इस मसले पर झूठी वाह-वाह कमाने की बजाय इसको बीते चार सालों में केंद्र सरकार के पास उठाना चाहिए थी जिससे किसानों को कुछ राहत मिल जाती।
आगामी 24 मार्च को विधान सभा के साल 2018-19 के बजट में किसानों की कजऱ् माफी संबंधी उचित व्यवस्था करने का वादा करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मुद्दे पर उनकी सरकार पूरी तरह वचनबद्ध है जो अबतक इस तरफ उठाये कदमों से प्रत्यक्ष ज़ाहिर होता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कजऱ् माफी स्कीम के अंतर्गत नवंबर, 2018 तक 10.25 लाख छोटे और सीमांत किसानों का कजऱ् माफ किया जाना है जिनमें से 82 हज़ार किसानों को कजऱ् माफी के सर्टिफिकेट भी दिए जा चुके हैं।
कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने हमारी सरकार को अकाली-भाजपा गठजोड़ से विरासत में मिले गंभीर वित्तीय संकट के बावजूद किसानों के लिए घोषित कजऱ् माफी स्कीम सही दिशा में चल रही है। उन्होंने कहा कि पिछली अकाली-भाजपा सरकार के किसानों के प्रति ग़ैर-जि़म्मेवाराना रवैये के उल्ट यह स्कीम किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है।

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि वास्तव में पिछले एक साल के दौरान विधानसभा मतदान सहित विभिन्न मतदानों में औंधे मुँह गिरने के बाद अत्यधिक बदनामी का सामना कर रहे अकाली अस्तित्व कायम करने के लिए व्याकुल हो रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने विधान सभा के घेराव का न्योता देकर लोकतांत्रिक संस्था की पवित्रता को ठेस पहुंचाने के किये भद्दे यत्न के लिए सुखबीर को आड़े हाथों लिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि सुखबीर के पास सही मायनों में कांग्रेस सरकार के विरुद्ध कोई ठोस मुद्दा है तो उसे ऐसे शर्मनाक हत्थकंडे अपनाने की बजाय सदन में रिकार्ड पर लाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here