धान की पराली को आग लगाने से रोकने के लिए 598 नोडल व 32 कोआर्डिनेटिंग अधिकारी नियुक्त

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। धान की पराली को आग लगाने केरु झान को रोकने के लिए जिला प्रशासन की ओर से गांव स्तर पर 598 नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं, जो किसानों को आग लगाने से होने वाले नुक्सानों के प्रति सावधान करेंगे।

Advertisements

इसके अलावा नोडल अधिकारियों की सहायता के लिए 20-20 गांवों के पीछे एक कोआर्डिनेटिंग अधिकारी भी लगाया गया है, इस तरह जिले में कुल 32 कोआर्डिनेटिंग अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। इन अधिकारियों के साथ जिलाधीश ईशा कालिया ने बैठक करते हुए निर्देश दिए कि आपसी तालमेल से अधिक से अधिक किसानों को जागरुक किया जाए, ताकि आग लगाने के रु झान को रोक कर वातावरण शुद्ध रखा जा सके। ईशा कालिया ने कहा कि नियुक्त किए अधिकारी किसानों को धान की पराली के प्रबंधन के बारे में भी जागरुक करें तथा किसानों को यह भी बताएं कि वह प्रबंधन के लिए आधुनिक कृषि उपकरणों का प्रयोग कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि किसान धान की पराली के प्रबंधन के लिए कृषि उपकरण फार्म मशीनरी बैंक से किराए पर ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि अलग-अलग किसान ग्रुपों की ओर से सोसायटी बना कर जिले में 20 फार्म मशीनरी बैंक स्थापित किए गए हैं और यह बैंक किसानों को किराए पर उपकरण मुहैया करवा रहे हैं।

– नियुक्त अधिकारी आपसी तालमेल के साथ किसानों को अधिक से अधिक करें जागरुक

इसके अलावा सुपर एस.एम.एस कंबाइन पर लगाने के लिए किसानों को जागरु क किया जाए। उन्होंने कहा कि कृषि उपकरणों पर सब्सिडी की सुविधा देने के अलावा सुपर एस.एम.एस पर भी सब्सिडी दी जा रही है। जिलाधीश ने कहा कि नियुक्त किए गए अधिकारियों की ट्रेनिंग ब्लाक स्तर पर 9,10, व 11 अक्तूबर को करवाई जा रही है। उन्होंने एस.डी.एम्ज़ को निर्देश दिए कि वे यकीनी बनाएं कि राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल की हिदायतों को लागू करने में किसी भी नोडल अधिकारी को दिक्क त का सामना न करना पड़े।

उन्होंने कहा कि एन.जी.टी की ओर से फसलों के अवशेषों को आग लगाने की मनाही के आदेश जारी किए गए हैं। जिलाधीश ने कहा कि इन आदेशों की उल्लंघना करने वाले व्यक्ति के विरुद्ध एन.जी.टी की हिदायतों के मुताबिक जुर्माना किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 2 एकड़ से कम वाले किसानों से 2500 रु पये, 2 से 5 एकड़ वाले किसानों को 5000 रु पये व 5 एकड़ से अधिक वाले किसानों को 15 हजार रु पये का जुर्माना किया जाएगा।

इस मौके पर एस.डी.एम मुकेरियां आदित्य उप्पल, एस.डी.एम. होशियारपुर अमरप्रीत कौर संधू, एस.डी.एम गढ़शंकर हरदीप सिंह धालीवाल, मुख्य कृषि अधिकारी डा. विनय कुमार, जिला राजस्व अधिकारी राजीव पाल के अलावा नोडल अधिकारी, कोआर्डिनेटिंग अधिकारी व अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here