पंजाब की पावन धरा को शहीदों ने अपने खून से सींचा है: साध्वी राजविंदर भारती

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की ओर से स्थानीय आश्रम गौतम नगर होशियारपुर में धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें संस्थान के संस्थापक एवं संचालक श्री गुरू आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी सुश्री राजविंदर भारती जी ने विचार देते हुए कहा कि शहादत का भाव है- सच्ची गवाही। साध्वी जी ने बताया कि पंजाब की पावन धरा को शहीदों ने अपने खून से सींचा है। इस पावन सरजमीं में से पैदा हुए अन्न में भी उन महान शहीदों के बहे खून की खुशबू आती है।

Advertisements

इस धरती ने ऐसे शूरवीर पैदा किए जो अपनी सबसे प्यारी चीज जान को तली पर रख के अपने इष्ट के दर्शाए मार्ग पर इस प्रकार चले कि जान देते समय कोई आना-कानी नहीं की। कुर्बानी के इस मार्ग पर चलते इन शूरवीरों को कई प्रकार के लालच भी दिए गए पर फिर भी उन्होने अपना हौसला नहीं छोडा। धर्म के मार्ग पर चलने वाले वीरों की कुर्बानी इस बात की गवाही देती है कि जब कोई सूरमा अपने जीवन को एक उद्देश्य देकर चलता है तो उस समय उसकी दृढ़ शक्ति, हौसला एवं सहनशीलता के समक्ष दुनिया की कोई भी ताकत टिक नहीं सकती।

साध्वी जी ने कहा कि देश, कौंम एवं धर्म की खातिर हँसते हंसते अपनी जिंदगी को कुर्बान करने वाले महान शहीदों में से अहम शहादत दशम पातशाह के साहिबजादों की है। हमारे इतिहास ने कभी भी इतनी छोटी उम्र के बच्चों को जन्म नहीं दिया। जिन्होंने मौत के डर एवं जिंदगी के सुखों को त्याग कर दृढ़ता से जुलम के खिलाफ आवाज उठाई। साहिबजादों की निर्भयता, दृढ़ता और स्पष्टवादी आवाज में वह करामात थी कि जिसने जालम हकूमत की नींव तक को हिला कर रख दिया। साध्वी जी ने कहा कि उनका जीवन भले ही छोटा था परन्तु वह देश और धर्म के लिए काम आया। साहिबजादों की शहादत हमारे लिए प्ररेणा का आलौकिक स्रोत्र है। सत्संग सभा में भारी मात्रा में श्रोतागण उपस्थित हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here