प्रो. तरसेम महाजन हाईट्स अकादमी ने मनाया विश्व पर्यावरण सप्ताह

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: जतिंदर प्रिंस। प्रो. तरसेम महाजन हाईट्स अकादमी के विद्यार्थियों व अध्यापकों द्वारा विश्व पर्यावरण सप्ताह मनाया गया। इस मौके पर पर्यावरण को साफ व स्वच्छ बनाने के लिए अकादमी में विद्यार्थियों व अध्यापकों द्वारा पौधारोपण किया गया। अकादमी के एम.डी. प्रो. तरसेम महाजन ने विश्व पर्यावरण दिवस की शुभकामनाएं दी व पौधारोपण कर बच्चों को पर्यावरण को साफ स्वच्छ बनाने की प्रेरणा दी।

Advertisements

उन्होंने कहा कि जैसा कि विश्व पर्यावरण दिवस 2019 का स्लोगन है वायु प्रदूषण को हराओ, इसके आधार पर मनुष्य जीवन में वायु का महत्व व वायु प्रदूषण के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूक किया तथा इसके साथ वायु प्रदूषण को कम करने के उपाय बताए गए। बच्चों ने भी प्रण लिया कि वह नगर, गांव व मोहल्लों में लोगों को पर्यावरण सरंक्षण व पौधारोपण के लिए जागरूक करेंगे।

प्रो. महाजन ने बताया कि पृथ्वी पर पेड़ों की अंधाधुंध कटाई के कारण वायुमंडल में आक्सीजन की मात्रा में कमी आ जाती है। जिसके कारण ओजोन गैस के अणुओं का निर्माण नहीं हो पाता और ओजोन परत के क्षय के कारण ही वायुमंडल में तापमान लगातार बढ़ रहा है। इसलिए ओजोन परत के सरंक्षण के लिए हमें अधिक से अधिक वृक्ष लगाने चाहिए व उनकी देखभाल करनी चाहिए। इस मौके पर अकादमी के सभी विद्यार्थियों व अध्यापकों ने प्रण लिया कि वे सभी हर वर्ष अपने जन्मदिन पर दो पौधे लगाएंगे व उनकी देखभाल करेंगे तथा पर्यावरण सरंक्षण में अपना योगदान देगें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here