अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो नौजवानों का कर रहा मार्गदर्शन: जिलाधीश

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब सरकार के घर-घर रोजगार मिशन के अंतर्गत होशियारपुर में स्थापित किया गया जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो नौजवानों के लिए काफी लाभप्रद साबित हो रहा है। जानकारी देते हुए जिलाधीश ईशा कालिया ने बताया कि अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो में नौजवानों के भविष्य से जुड़ी अलग-अलग सेवाएं प्रदान की जा रही हैं।

Advertisements

– ब्यूरो में नौजवानों की सुविधाओं के लिए बनाई गई हैं अलग-अलग शाखाएं

उन्होंने बताया कि नौजवानों की सुविधा के लिए ब्यूरो में अलग-अलग शाखाएं बनाई गई है ताकि इच्छुक नौजवान को उसकी मांग के हिसाब से जानकारी मुहैया करवाई जा सके। ईशा कालिया ने बताया कि ब्यूरो में जहां हुनर विकास शाखा की ओर से अलग-अलग विभागों के अधिकारियों की ओर से रोटेशन के अनुसार स्व रोजगार योजनाओं के अंतर्गत अपना कारोबार शुरु करने संबंधी जानकारी दी जाती है वहीं कैरियर काउंसलिंग शाखा द्वारा इस ब्यूरो में आने वाले बच्चों को उनके भविष्य के कैरियर संबंधी उनकी रुचि के अनुसार सही जानकारी दी जाती है ताकि नौजवान सही राह चुन सकें। उन्होंने बताया कि प्लेसमेंट शाखा सरकारी व प्राइवेट नौकरियों के स्कोप के बारे में जानकारी देती है।

अलावा विदेशों में जाकर रोजगार ढूंढने व विदेशी पढ़ाई के बारे में सही जानकारी प्रदान की जाती है। जिलाधीश ने बताया कि ब्यूरो में विद्यार्थियों और उम्मीदवारों को नि:शुल्क इंटरनेट की सुविधा दी जाती है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी ब्यूरो में आ कर किसी भी शैक्षणिक काम के लिए इंटरनेट का प्रयोग कर सकता है और साथ ही कोई भी सरकारी या प्राईवेट नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो में तकनीकी शिक्षा के चाहवान नौजवानों को सही जानकारी मुहैया करवा कर तकनीकी कोर्सों के बारे में भी जानकारी दी जाती है। उन्होंने बताया कि बेरोजगार नौजवानों के लिए इस ब्यूरो के माध्यम से हर माह प्लेसमेंट कैंप व रोजगार मेले लगा कर रोजगार के अवसर प्रदान किए जाते हैं।

-कहा, रोजाना 40 विद्यार्थियों को दौरा करवा दी जा रही है सरकार की ओर से निर्धारित किए गए प्रोग्रामों की जानकारी

ईशा कालिया ने बताया कि इस कार्यालय के खुलने से नौजवानों को न सिर्फ योज्य नेतृत्व मिल रहा है बल्कि कार्यालय में भी एक रचनात्मक माहौल पैदा हुआ है। उन्होंने कहा कि जिले के सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के अलावा कालेजों, आई.टी.आईज व पोलीटेक्निक कालेजों के 40 विद्यार्थियों को रोजाना इस कार्यालय का दौरा करवाकर पंजाब सरकार की ओर से निर्धारित किए गए प्रोग्रामों की जानकारी मुहैया करवाई जा रही है, ताकि नौजवान रोजगार, स्व-रोजगार व ट्रेनिंग आदि संंबंधी जिला रोजगार ब्यूरो की ओर से दी जाने वाली सुविधाओं से परिचित हो सके। जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो की ओर से बड़े स्तर पर स्कूलों में मास काउंसलिंग प्रोग्राम करवाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इन प्रोग्रामों के दौरान विद्यार्थियों को नौकरियों के स्कोप, डिफैंस सर्विस, पैरा मिलेट्री सर्विस, अलग-अलग स्ट्रीमों की पढ़ाई, तकनीकी कोर्सों, स्व रोजगार योजनाओं, शार्ट टर्म स्किल स्तर के कोर्सों, जनरल अवेयरनेस व अन्य जरु री जानकारी दी जाती है।

– जुलाई माह में 120 नौजवानों की करवाई गई प्लेसमेंट, अलग-अलग स्कूल कालेजों 700 विद्यार्थियों ने किया ब्यूरो का दौरा

अतिरिक्त जिलाधीश (विकास)-कम-सी.ई.ओ. जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो अमृत सिंह ने बताया कि जुलाई माह में अलग-अलग प्लेसमेंट कैंपों के माध्यम से लगभग 120 प्रार्थी प्लेसमेंट हो चुकी है व अलग-अलग स्कूल कालेजों के लगभग 700 विद्यार्थी इस ब्यूरो में विजिट कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा 70 प्रार्थी नि:शुल्क इंटरनेट की सुविधा भी प्राप्त कर चुके हैं। जिला रोजगार सृजन व ट्रेनिंग अधिकारी गुरमेल सिंह ने नौजवानों से अपील करते हुए कहा कि वे इस ब्यूरो की ओर से दी जाने वाली सुविधाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here