इतिहास में पहली बार इस प्रदेश में एक साथ पहुंचे 14 केन्द्रीय मंत्री, कार्यकर्ताओं में उत्साह

जम्मू-कश्मीर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: अनिल भारद्वाज। इस केंद्र शासित प्रदेश के लोगों का दुख दर्द समझ कर उनका समाधान व देश के विकसित राज्यों जैसा बनाया जाएगा। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में विकास को तेजी देने के लिए केंद्र से एक ही दिन 14 मंत्री मंगलवार को जम्मू पहुंचे हैं। जम्मू के 8 जिलों और कश्मीर के एक जिले में मंत्री पहुंचे हैं। इतिहास में पहली बार एक साथ चौदह केंद्रीय मंत्री जम्मू-कश्मीर में पहुंचे हैं। इन मंत्रियों में मुख्तार अब्बास नकवी, वीके सिंह, किरण रिजिजू, अनुराग ठाकुर प्रमुख हैं।

Advertisements

नितिन गडकरी दिल्ली में किसी व्यस्तता के कारण दौरे पर नहीं आ सके। उनका कार्यक्रम राजौरी में था। वहीं हेलीकॉप्टर में तकनीकी खराबी आ जाने के कारण केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत पुंछ के सुरनकोट में नहीं पहुंच पाए। इसके अलावा मौसम खराब होने की वजह से कृष्णपाल गुर्जर को भी अपना पुंछ दौरा रद्द करना पड़ा।

– नकवी बोले, हिमायत कार्यक्रम के तहत जम्मू-कश्मीर के लिए 16 करोड़ दिए

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी श्रीनगर पहुंचे। इस अभियान के तहत श्रीनगर में पहला केंद्रीय मंत्री पहुंचा है।नकवी ने कहा कि हिमायत कार्यक्रम के तहत जम्मू-कश्मीर के लिए 16 करोड़ दिए गए हैं और 12,000 युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है। सांबा और अवंतीपोरा में एम्स स्थापित किया जा रहा है। नकवी ने कहा कि श्रीनगर में कौशल विकास से कश्मीरी युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेगे।

– किरण रिजिजू ने जम्मू के भगवती नगर इलाके में इनडोर स्टेडियम का किया उद्घाटन

केंद्रीय युवा मामले और खेल राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने जम्मू के भगवती नगर इलाके में एक इनडोर स्टेडियम का उद्घाटन किया। उनका कहना है कि कॉम्प्लेक्स में साइक्लिन ट्रैक एंड योग सेंटर का निर्माण किया जाएगा।

– विकास में सहायक होगा जम्मू-कश्मीर का केंद्र शासित प्रदेना बनना: कैलाश चौधरी

कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 समाप्त होना और इसे केंद्र शासित प्रदेश बनाना लोगों के हित में लिया गया फैसला है। आने वाले सालों में लोगों को इसका लाभ दिखने लगेगा। केंद्र के अधीन आने से जिस तेजी से यहां विकास गति पकड़ेगा, लोग देखकर हैरान रह जाएंगे। शहरों में ही नहीं बल्कि ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को भी बेहतर व आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। इस दौरान मंत्री ने राया मोड़ इलाके में जल मिशन योजना का शुभारंभ भी किया। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत ग्रामीण लोगों को पीने का स्वच्छ पानी और कंडी इलाके के किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध हो पाएगा। कार्यक्रम के बाद राज्य मंत्री ने सीमांत गांव बरोटा, नंगा, कमारे, केसो, चमलियान का दौरा कर वहां के किसानों की समस्याओं को भी सुना। मौसम के कारण उनकी फसलों को पहुंचे नुकसान की भरपाई जल्द करने का आश्वासन भी दिया।

– विकास को गति देने पहुंचे हैं मंत्री

गौरतलब है कि अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर के दूरदराज क्षेत्रों में विश्वास बहाली के लिए एक दिन में मोदी सरकार के 14 मंत्री विकास को गति देने के लिए आए हैं। केंद्र के जनसंपर्क अभियान के तहत मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के नौ जिलों के 14 ब्लॉकों में कार्यक्रम होंगे। इनमें 13 कार्यक्रम जम्मू संभाग के आठ जिलों में तो एक श्रीनगर जिले में होगा। यह 18 को शुरू हुआ कार्यक्रम 24 जनवरी तक चलेगा। तीन दिन में केंद्र के 17 मंत्री जम्मू संभाग के दौरे कर चुके हैं। ये केंद्रीय मंत्री लोगों के बीच जाकर उन्हें केंद्र प्रायोजित योजनाओं के बारे में जागरूक कर रहे हैं।

22 जनवरी को भी मंत्रियों के दौरों की खासी सरगर्मियां रहेंगी। 11 मंत्री जम्मू-कश्मीर में होने वाले कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। एक सप्ताह की मुहिम के तहत राज्य के 60 ब्लॉकों में कार्यक्रम होने हैं।

जानें, कौन मंत्री कहां:

-किरण रिजिजू – सुचेतगढ़, जम्मू

-अनुराग ठाकुर, खौड़, जम्मू

-कृष्णपाल गुर्जर, पुंछ

-हरदीप सिंह पुरी, सुंदरबनी, राजौरी

-थावर चंद गहलोत, सूरनकोट, पुंछ

-संजय धोत्रे, कालाकोट, राजौरी

-वीके सिंह – चिनैनी, ऊधमपुर

-अर्जुन मुंडा – पौनी, रियासी

-संतोष कुमार गंगवर, रामबन

-कैलाश्स चौधरी – सांबा के सलमेरी

-प्रताप सारंगी – कठुआ

-गजेन्द्र सिंह शेखावत – हीरानगर

-मुख्तार अब्बास नकवी, श्रीनगर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here