अफवाहों पर न करें विश्वास-रहें सावधान! चीन से आई महिला में नहीं हैं कोरोना वायरस के लक्ष्ण

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: संदीप डोगरा। जिले में कोरोना वायरस का अभी तक कोई भी मामला सामने नहीं आया है। लेकिन फिर भी प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य विभाग को सख्त निर्देश जारी किए गए हैं कि चीन से आने वाले किसी भी व्यक्ति या महिला को करोना वायरस न होने की सूरत में भी निगरानी में रखा जाए ताकि इससे जुड़े किसी भी तरह का जोखिम को रोका जा सके।

Advertisements

सावधानी के तौर पर चीन से आई महिला पर उसके घर में ही स्वास्थ्य विभाग रख रहा है निगरानी: जिालधीश

डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि एक महिला जोकि कनाडा से चीन होते हुए होशियारपुर पहुंची थी, उसे उसके ही घर में स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में रखा गया है। क्योंकि, स्वास्थ्य विभाग पंजाब की ओर से पहले हीनिर्देश दिए गए हैं कि चीन से आने वाले हर व्यक्ति चाहे उसमें करोना के लक्ष्ण हों या न हों, उसको निगरानी में ही रखा जाए। उन्होंने कहा कि इसलिए चीन से होते हुए होशियारपुर पहुंची इस महिला को उसके घर में ही निगरानी में रखा गया है।

स्वास्थ्य विभाग होशियारपुर से प्राप्त जानकारी अनुसार उक्त महिला में कोरोना वायरस के लक्ष्ण नहीं पाए गए हंै। महिला को हल्की खांसी व बुखार था जो ठीक हो गया है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की गाईडलाइन के मुताबिक चीन से आने वाले हर व्यक्ति को 28 दिन तक उनके घर में ही निगरानी में रखा जाएगा।

कोरोना के लक्षण न होने पर भी चीन से आने वाले हर व्यक्ति को निगरानी में रखा जाएगा, चीन से आने वाले व्यक्ति को करनी होगी जिला अस्पताल में रिपोर्ट

जिलाधीश ने कहा कि अगर कोरोना वायरस का कोई संदिग्ध केस सामने आता है उसका ईलाज सिविल अस्पताल होशियारपुर में बनाए गए अलग वार्ड में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला वासियों को घबराने की कोई जरुरत नहीं है। जिलाधीश ने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से अमृतसर के राजासांसी हवाई अड्डे पर आने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग शुरू की गई है, जिससे चीन और इस वायरस से प्रभावित अन्य देशों से आने वाले यात्रियों की जांच की जा सके।

जिलाधीश कालिया ने कहा कि कोई व्यक्ति जिसने चीन की यात्रा की हो और 1 जनवरी, 2020 तक भारत आया हो, उस व्यक्ति के लिए नजदीकी सरकारी अस्पताल में रिपोर्ट करना या हैल्पलाइन नंबर 104 पर संपर्क करना अति आवश्यक है ताकि स्वास्थ्य विभाग इस बीमारी संबंधी जांच कर सके और इसके ईलाज के लिए उचित कदम उठाए जा सकें।

यदि किसी व्यक्ति ने चीन की यात्रा की है परन्तु उसे बुख़ार और सांस लेने में दिक्कत संबंधी कोई तकलीफ नहीं है तो भी उसे घर में अलग रहने और अस्पताल में रिपोर्ट करने की सलाह दी जाती है। यदि चीन या किसी अन्य प्रभावित देश से आए किसी व्यक्ति को बुख़ार, खांसी और सांस चढऩा या सांस लेने में मुश्किल आने जैसे लक्ष्ण नजऱ आते हैं तो उसे तुरंत इलाज के लिए नजदीकी जिला अस्पताल में जाना चाहिए।

जिलाधीश ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना वायरस संबंधी जानकारी के लिए 104 हैल्पलाइन नंबर 24 घंटे चालू है। कोरोना वायरस संबंधी किसी भी तरह की जानकारी के लिए कोई भी व्यक्ति इस नंबर पर संपर्क कर सकता है। उन्होंने लोगों को सलाह देते हुए कहा कि वे भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचेें, हाथ मिलाने से परहेज करें व खांसते समय अपना मुंंह और नाक ढकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here