जिला राजौरी के कस्बा, नगर व गांवों में हैंडपंप खराब होने से दुकानदार व लोग परेशान

जम्मू-कश्मीर/राजौरी (द स्टैलर न्यूज़)। जिला राजौरी के अंतर्गत आने वाले कस्बा, नगर व गांवों में पानी के हैंड पंप खराब होने के चलते लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। संबंधित विभाग है के नींद से जागने का नाम तक नहीं ले रहा और प्रशासन भी लोगों की पेयजल समस्या को दूर करने के लिए गंभीरता नहीं दिखा रहा है। जिसके चलते लोगों लोगों व दुकानदारों के साथ राहगीरों को पानी के लिए दर दर की मजबूरन ठोकरें खानी पड़ रही है। जिला में कुछ जगह ऐसे हैंड पंप हैं जो पिछले कईं सालों से खराब पड़े है जिसके चलते लोगों में काफी रोष देखने को मिल रहा है। राजौरी नगर परिषद के अंतर्गत कईं हैंड पंप खराब पड़े हुए हैं जिन्हें ठीक करवाने को लेकर पीएचई व भूजल ( ग्राउंड वाटर) विभाग गंभीर नहीं है।

Advertisements

राजौरी बस अड्डा पर लगा हैंड पंप पिछले काफी दिनों से खराब पड़ा हुआ है जिसके चलते वाहन चालकों , यात्रियों, राहगीरों व दुकानदारों को पेयजल की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। नगर परिषद के अंतर्गत वार्ड के पार्षद संजय कुमार व अन्य लोगों ने कहा कि संबंधित विभाग समस्या को दूर नहीं कर रहा है । कईं बार हैंडपंप को ठीक करवाने की गुहार लगा चुके हैं। और जिला प्रशासन भी समस्या का समाधान नहीं कर रहा है। जल्द से जल्द खराब पड़े हैंड पंप को ठीक करवाया जाए। उन्होंने कहा कि सरकारी पीजी कालेज के बाहर लगा, माल मंडी में लगा हैंड पंप भी पिछले काफी माह से खराब पड़े हुए हैं। इन्हें भी जल्द से ठीक करवाया जाए। लोगों को मजबूरन पानी के लिए दर-दर की ठोकरें खानी पड़ रही है। नहीं तो प्रशासन व संबंधित विभाग के खिलाफ प्रदर्शन किया जाएगा जिसका जिम्मेदार प्रशासन होगा।

वहीं शाम लाल, सतपाल, परवीन अख्तर, मो. खनी आदि ने रोष प्रकट करते हुए कहा कि कालाकोट नगर पालिका अप्पर मोहल्ला बड़ोग में लगा पानी का हैंडपंप पिछले दो साल से खराब होने से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कईं बार पीएचई विभाग भूजल विभाग को अवगत करवा चुके हैं। मजबूरन प्राकृतिक जल स्रोतों पर निर्भर रहना पड़ रहा है। और मीलों का पैदल रास्ता तय कर पीने का पानी लाना पड़ता है। पीएचई की सप्लाई भी नहीं की जाती है सिर्फ पाइपें बिछा कर छोड़ दी गई हैं। पीएचई की सप्लाई भी नहीं आती। लोगों ने हैंडपंप ठीक कराने के साथ ही पीएचई सप्लाई को सुचारू करने की मांग की हैं।

लोगों ने कहा कि अगर जल्द ही कार्रवाई न की गई तो प्रदर्शन किया जाएगा। हम लोगों को पानी के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पीएचई विभाग के अधिकारियों को हैंडपंप ठीक कराने के साथ ही पीएचई की पानी सप्लाई को सुचारू करने के लिए कई बार कहा गया है लेकिन समस्या की अनदेखी की जा रही है। जिसे अब सहन नहीं किया जाएगा और सडक़ पर उतरकर प्रदर्शन किया जाएगा। जिसका जिम्मेदार पीएचई व भूजल विभाग होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here