अविनाश खन्ना ने गुमराह करने वाले तत्वों से किसानों को सावधान रहने की अपील की

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। भाजपा के राष्ट्रीय नेता व पूर्व सांसद अविनाश राय खन्ना ने कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार के फैसले किसान हित में हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने सदैव किसानों को देश का अन्नदाता समझा है और किसानों तथा कृषि के विकास के लिए भरसक प्रयास किए हैं। खन्ना ने कहा कि जब किसानों की जेब में खाद, बीज तथा अन्य साजो सामान खरीदने के लिए पैसे नहीं बचते थे तो उस समय भाजपा के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने किसान क्रडिट कार्ड शुरू कर किसानों की इस समस्या का समाधान किया था जिससे किसानों को अपनी कृषि संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए हर समय किसान की जेब में पैसा रहता था तथा किसान को किसी के सामने हाथ फैलाने की जरूरत नहीं पड़ी।

Advertisements

इसके पश्चात मोदी सरकार ने किसानों की यूरिया प्राप्त करने की समस्या का स्थायी हल किया तथा नीम कोटिड यूरिया बना कर इसे किसानों के लिए लागू किया जिससे किसानों को यूरिया प्राप्त करने के लिए लाईनों में नहीं लगना पड़ा। खन्ना ने कहा कि मोदी सरकार ने किसानों की समस्याओं को समझते हुए किसानों की मदद के लिए किसान सम्मान निधि योजना की शुरूआत की जिससे हर वर्ष किसानों के खाते में सीधा पैसा 6000 रुपए जा रहा है जिससे किसानों को लाभ मिल रहा है। खन्ना ने कहा कि फसल पक कर तैय्यार होने पर किसानों को एम.एस.पी. तय करवाने के लिए आंदोलन करने पड़ते थे परंतु अब मोदी सरकार ने किसानों की इस समस्या के समाधान के लिए एक विधि के तहत एम.एस.पी. अपने आप तय होने का प्रावधान बनाया है ताकि किसानों का समय और पैसा आंदोलनों में बर्बाद न हो और एम.एस.पी. में कभी गिरावट न आए।

इसके अलावा मोदी सरकार ने फसल का बीमा जैसी योजनाएं बनाकर किसानों के हकों को सुरक्षित किया है। खन्ना ने कहा कि मोदी सरकार ने किसान हित में 3 बिल पास किए हैं जिनके तहत किसानों को यह स्वतंत्रता है कि किसान अपनी मर्जी के अनुसार अपनी फसल को अपनी मर्जी के दाम पर मंडी में या फिर जहां किसान चाहे बेच सकता है और इसे किसी भी बंदिश में रहने की आवस्यक्ता नहीं है। खन्ना ने कहा कि केन्द्र के कृषि बिलों के तहत न तो एम.एम.पी. खतम होगी और न ही मंडी सिस्टम खतम होगा। परंतु कुछ राजनैतिक दल अपनी राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए इन बिलों के प्रति किसानों को गुमराह कर रहे हैं और इन बिलों का विरोध कर रहे हैं। श्री खन्ना ने किसानों से अपील की कि ओछी राजनीति के चलते गुमराह करने वालों से सावधान रहें। खन्ना ने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार का हर फैसला किसानों के हित में है और यदि किसी के मन में कोई सवाल या शंका है तो केन्द्र सरकार से सीधे बात कर अपनी शंका को दूर कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here