हर्बल भाप और काढ़ा आयुर्वेद का वरदान: मीनू सेठी

होशियारपुर। बुजुर्गों की कहावत इलाज से परहेज़ बेहतर है, कोरोना काल में आयुर्वेद के प्रयोग से चरित्रार्थ हो रही है और नियमित तौर पर हर्बल भाप लेना और काढ़ा पीना कोरोना के विरुद्ध हमारी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देते हैं। ये शब्द भाजपा जिला महासचिव एवं पूर्व पार्षद मीनू सेठी ने मोदी सरकार के केंद्र में सात वर्ष पूरे होने पर फ़तेहगढ़ में आयोजित मास्क, सनिटीजेर एवं काढ़ा वितरण और “स्टीम स्टेशन” शुरू होने पर कहे।

Advertisements

उल्लेखनीय है की केंद्र की मोदी सरकार के सात सफल वर्ष पूरे होने पर जिला भाजपा द्वारा पूरे जिले में कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसी कड़ी में मोहल्ला फ़तहगढ़ के शिव मंदिर में पहुँच कर पूर्व कैबिनेट मंत्री तीक्षण सूद, महासचिव विनोद परमार एवं महिला मोर्चा महासचिव बिंदु शर्मा ने कार्यक्रम में मुख्य अतिथि की भूमिका अदा की। उन्होंने “स्टीम स्टेशन” को एक विलक्षण प्रयत्न कहते हुए तीक्षण सूद ने कहा की यह शहर का पहला सार्वजनिक स्टीम स्टेशन है जहां कुकर में तुलसी, गिलोए, दाल चीनी, काली मिर्च डाल कर उसकी भाप प्रत्येक व्यक्ति को उपलब्ध करवाई जा सकती है। उन्होंने इस अनूठे प्रयत्न की सराहना की और निवासियों और राहगीरों में हाथ से बने मास्क, आयुर्वेदिक काढ़ा और सैनेटाइजर वितरित किए। मीनू सेठी ने कहा की आयुर्वेद हज़ारों वर्ष पुरानी और परखी हुई चिकित्सा एवं स्वास्थ्य पद्धति है। आयुर्वेद हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत बनता है और हमें बीमारियों से बचा कर रखता है। भारतीय लोग जड़ी बूटियों, मसालों और काढ़ों का सेवन करने के अभ्यस्त हैं। तभी इस कोरोना काल में इतनी सघन जनसंख्या होने के बावजूद कोरोना सीमित जनसंख्या को प्रभावित कर पाया।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के सात सफल वर्ष पूरे होने पर ये कार्यक्रम सरकार द्वारा आयुर्वेद को दिए प्रोत्साहन को चिन्हित करता है। यहाँ यह बताना ज़रूरी है कि मास्क हाथ से बनकर सैनिटायज़ किए गए थे और काढ़ा भी घर पर निर्मित है। इसके साथ स्वदेशी और मेक इन इंडिया के सिद्धांत को प्रोत्साहित करने का प्रयत्न सराहनीय है और देश को स्वावलंबी बनाने की दिशा में एक मज़बूत कदम है। इस अवसर पर प्रफ़ेसर विजय कुमार, हरविंदर सिंह, कुलविंदर सिंह, राज कुमार, अनुज शर्मा, चंचला देवी, किरण सैनी, गुरदेव कौर, कमलेश, रेणु, सुषमा, त्रिशला शर्मा, आशा, नीरू बाला, रजनी, मानसी आदि ने मीनू सेठी के इस प्रयतन की सराहना की और मोदी सरकार के सात वर्ष पूरे होने पर बधाई दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here